Friday, July 19, 2024
HomePM Kisan की क‍िस्‍त से पहले कृषि मंत्री ने की ऐसी घोषणा,...

PM Kisan की क‍िस्‍त से पहले कृषि मंत्री ने की ऐसी घोषणा, सुनकर आप भी हो जाएंगे खुश

Modi Govt: कृषि मंत्री तोमर ने कहा कि बागवानी क्षेत्र को आर्थिक वृद्धि को गति देने वाला माना जा रहा है. यह क्षेत्र धीरे-धीरे बीज व्यापार, मूल्यवर्धन और निर्यात से जुड़ा एक संगठित उद्योग बन रहा है.

Horticulture Sector: पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि की 13वीं क‍िस्‍त का इंतजार पूरा होने वाला है. सरकार की तरफ से इस क‍िस्‍त को क‍िसानों के खाते में डीबीटी के जर‍िये 24 फरवरी को ट्रांसफर क‍िये जाने की उम्‍मीद है. लेक‍िन इस क‍िस्‍त के पैसे आने से पहले केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने एक ऐसी जानकारी साझा की है, ज‍िसे जानकर क‍िसान भाई जरूर खुश होंगे. कृषि मंत्री तोमर ने कहा कि बागवानी क्षेत्र को आर्थिक वृद्धि को गति देने वाला माना जा रहा है. यह क्षेत्र धीरे-धीरे बीज व्यापार, मूल्यवर्धन और निर्यात से जुड़ा एक संगठित उद्योग बन रहा है.

खाद्यान्न उत्पादन से ज्‍यारा है देश का बागवानी उत्पादन

बेंगलुरु में आयोजित चार दिवसीय राष्ट्रीय बागवानी मेले का ‘ऑनलाइन’ उद्घाटन करते हुए तोमर ने कहा कि बागवानी क्षेत्र, किसानों की आय दोगुनी करने और आवश्यक पोषण सुरक्षा प्रदान करने में, अहम भूमिका निभाती है. तोमर ने कहा, ‘बागवानी फसलों के उत्पादन और उपलब्धता में तेजी से वृद्धि से देश की पोषण सुरक्षा के बीच की खाई को पाटने में मदद मिलेगी.’ एक सरकारी बयान के अनुसार, उन्होंने कहा कि देश का बागवानी उत्पादन वर्ष 1950-51 के 2.5 करोड़ टन से 13 गुना बढ़कर वर्ष 2020-21 के दौरान 33.1 करोड़ टन हो गया है, जो खाद्यान्न उत्पादन से कहीं अधिक है.

2200 करोड़ रुपये का आवंटन क‍िया गया

उन्होंने कहा, ‘इस क्षेत्र को आर्थिक वृद्धि को गति देने वाला माना जा रहा है और यह क्षेत्र धीरे-धीरे बीज व्यापार, मूल्य संवर्धन और निर्यात से जुड़ा एक संगठित उद्योग बन रहा है.’ मंत्री ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2023-24 के बजट में, बागवानी क्षेत्र के विकास के लिए 2,200 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं. आपको बता दें केंद्र सरकार की तरफ से क‍िसानों को आमदनी को दोगुना करने के ल‍िए लगातार प्रयास क‍िया जा रहा है. इसी के मद्देनजर सरकार ने क‍िसानों के ल‍िए तमाम योजनाएं शुरू की हैं.

आपको बता दें सरकार की सबसे महत्‍वाकांक्षी योजना पीएम क‍िसान सम्‍मान‍ न‍िध‍ि के तहत क‍िसानों को सालाना 6000 रुपये द‍िये जाते हैं. यह पैसा 2-2 हजार रुपये की तीन क‍िस्‍तों में क‍िसानों के खाते में ट्रांसफर क‍िया जाता है.
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Latest News