Tuesday, July 23, 2024
HomeदेशAyushman Card: 60 साल से ज्यादा उम्र तो फटाफट कराएं यह जरूरी...

Ayushman Card: 60 साल से ज्यादा उम्र तो फटाफट कराएं यह जरूरी काम, मिलेगा 5 लाख तक मुफ्त इलाज

नई दिल्लीः अब अगर आप बीमार हो जाते हैं तो पैसों की किल्लत का सामना नहीं करना पड़ेगा। बुढ़ापा संवारने के लिए अब सरकार की ओर से एक ऐसी सुविधा चलाई गई है, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। वैसे तो केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की ओर से स्वास्थ्य लाभ के लिए तरह-तरह की स्कीम चलाई जा रही हैं, जिसका हर किसी को फायदा भी मिल रहा है।

अब सरकार की आयुष्मान भारतय योजना भी हर किसी के दिल और दिमाग में राज कर रही है। अब इस योजना के तहत ऐसे लोगों को भी फायदा दिया जाएगा, जिनकी आयु 60 साल या फिर इससे ज्यादा है। बुजुर्गों को 5 लाख रुपये तक का फ्री इलाज देने के लिए एक चौंकाने वाला कदम उठाया है, जिसके लिए आपको कुछ जरूरी काम कराने होंगे।

फटाफट कराना होगा यह काम

आयुष्मान भारत योजना के तहत अब आयुष्मान गोल्ड कार्ड बनाए जा रहे हैं, जो केवल बूढ़े लोगों के लिए ही सेवा उपलब्ध होगी। इसके लिए जिसके परिवार में छह या छह से अधिक सदस्य हैं, उनके आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे हैं। अगर आपके घर में ऐसा है तो तुरंत आवेदन कर सकते हैं। दरअसल, साल 2018 में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत की गई थी।

साल 2011 की जनगणना के मुताबिक पात्र लाभार्थियों को इसमें शामिल किया गया था। इसमें कुछ दिन बाद अंत्योदय कार्ड धारकों को भी हिस्सा बनाया गया था। आपके घर में कोई सदस्य 60 साल की आयु पार कर गया है तो आयुष्मान कार्ड बनाने का काम किया जाएगा। इससे उनका बेहतर इलाज होना संभव माना जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग आंगनबाड़ी एवं आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से लोगों को जोड़ने का काम कर रहा है।

जानिए किन अस्पतालों में मिल रहा आयुष्मान कार्ड से इलाज

आयुष्मान भारत योजना ऐसी है जो गरीबों को भी वीआईपी इलाज कराने की गारंटी देती है। देशभर में 25 सरकारी अस्पतालों में इस योजना के तहत इलाज की सुविधा दी जा रही है।इसमें 24 प्राइवेट अस्पतालों में इलाज की मुफ्त सुविधा प्रदान की जा रही है। निजी हॉस्पिटल में जाकर भी आप फ्री इलाज करवा सकते हैं, जहां अपना आयुष्मान कार्ड लेकर जाना होगा। इसके साथ ही शासन की निर्देश पर जिले में 60 साल पर कर चुके सभी व्यक्तियों के आयुष्मान कार्ड बनाने का आगाज कर दिया गया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News