Sunday, July 21, 2024
HomeदेशBank KYC: देशभर के बैंक खाताधारकों के लिए RBI का अलर्ट, जल्द...

Bank KYC: देशभर के बैंक खाताधारकों के लिए RBI का अलर्ट, जल्द करें यह जरूरी काम वरना रुक जाएगा ट्रांजेक्शन

Bank KYC Update Deadline : अगर आपका भी बैंक खाता है और आपने केवाइसी (Know Your Customer) नहीं कराया है तो अलर्ट हो जाएं, क्योंकि इसके लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने उपभोक्ताओं को आगाह किया है। इसके अभाव में बैंक खाता धारकों को आने वाले समय में दिक्कत हो सकती है, क्योंकि बैंकों की ओर से उपभोक्ताओं का ट्रांजेक्शन को रोका भी जा सकता है।

मिली ताजा जानकारी के अनुसार, RBI ने सभी बैंक उपभोक्ताओं से आग्रह करने के साथ ही आगाह भी किया है कि बैंक खातों को धोखाधड़ी बचाने के लिए सभी संबंधित दस्तावेज जल्द से जल्द जमा करा दें। उधर, पंजाब नेशनल बैंक ने RBI की एडवाइजरी के बाद अपने उपभोक्ताओं से केवाइसी कराने के लिए कहा है।

PNB के नोटिस के अनुसार, उपभोक्ताओं को केवाइसी के लिए आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ और ताजा फोटो के अलावा पैन, इनकम प्रूफ और मोबाइल फोन नंबर समेत अन्य जरूरी डॉक्यूमेंट्स देने होंगे।

RBI ने जारी की चेतावनी

आरबीआई ने सभी बैंक खाताधारकों / उपभोक्ताओं से कहा है कि केवाइसी करवाना सभी के लिए अनिवार्य है। ऐसे में सभी उपभोक्ता बैंक खाते को धोखाधड़ी से बचने के लिए संबंधित दस्तावेजों को समयसीमा के भीतर जमा करा दें। अगर उपभोक्ताओं ने केवाइसी नहीं कराया तो बैंक खातों से ट्रांजेक्शन को भी रोका जा सकता है।

PNB ने भी जारी किया अलर्ट

देश के नामी बैंकों में शुमार पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने भी अपने ग्राहकों से केवाइसी कराने के लिए कहा है। पीएनबी के नोटिस के मुताबिक, अगस्त महीने की शुरुआत में उपभोक्ताओं से केवाईसी अपडेट करने के लिए कहा था। बैंक ने लोगों को मैसेज के जरिये सूचना दी है। इसके तहत RBI द्वारा 31 अगस्त से पहले केवाईसी अपडेट कराने का अनुरोध किया गया है।

घर बैठे KYC कैसे करे?

केवाइसी कराने के लिए आपको बैंक ऑफिस जाने की जरूरत नहीं है। यह काम उपभोक्ता घर बैठे भी ऑनलाइन के जरिये कर सकते हैं। इसके लिए संबंधित बैंक की वेबसाइट लॉग इन करना होगा। जैसे ही उपभोक्ता वेबसाइट लॉग इन करेंगे तो केवाइसी विकल्प पर जाएं और जरूरी कार्रवाई करें।
इसके बाद अंतिम चरण में सभी जरूरी जानकारी भरकर कागजातों की पीडीऍफ़ फाइल अपलोड करके सबमिट कर दें। आवेदन करने के एक स्पताह के भीतर आपका केवाईसी अपडेट हो जाता है। वहीं, बैंक जाकर केवाइसी कराने के लिए पहचान प्रमाण, पता, पैन कार्ड, आय प्रमाण पत्र और मोबाइल नंबर ले कर जाने की जरूरत होती है।

ऐसे करें PNB की KYC 

अगर आप घर बैठे केवाइसी करना चाहते हैं तो आपको अपने बैंक अकाउंट और क्रिडेंशियल्स के साथ PNB की वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा। इसके बाद Personal Setting में जाकर KYC Status चेक करना होगा। यहां पर आपको दी गई जानकारी और डिटेल्स देनी होगी।

उपभोक्ता अपने मोबाइल फोन के जरिए भी e-KYC करा सकते हैं। इसके लिए उपभोक्ता IBS या PNB One मॉड्यूल पर जाएं। यहां पर सेल्फ-डेक्लेरेशन के साथ अपना मौजूदा एड्रेस, सालाना आय और ओटीपी समेत अन्य जानकीर देनी होगी। अगर आप चाहें तो बैंक जाकर भी अपनी बैंक खाते की केवाइसी करा सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News