Sunday, July 21, 2024
HomeदेशWhatsApp Scam से सावधान! इस तरह से बचा सकते हैं अपना पैसा...

WhatsApp Scam से सावधान! इस तरह से बचा सकते हैं अपना पैसा…

WhatsApp Scam : भारत में लगातार ऑनलाइन स्कैम बढ़ रहे हैं. इंटरनेट यूजर्स की संख्या में हो रहे लगातार इजाफे के साथ ही ठगी के मामले भी ज्यादा होने लगे हैं. ऐसे में आजकल ये ऑनलाइन स्कैमर्स मासूम लोगों से पैसे लूटने के लिए नए-नए तरीके इजात कर रहे हैं, जिसमें आमतौर पर वॉट्सऐप कॉल के जरिए से लूट मचाना शामिल है. इस तरह से पहले स्कैमर्स आपकी बैंक डिटेल हासिल करते हैं, फिर उसका इस्तेमाल कर ठगी की वारदात को अंजाम देते हैं. ऐसे में कुछ तरीकें हैं, जिनसे इस तरह की ठगी से बचा जा सकता है…

पहले ये जान लें…

इस तरह की ठगी से बचने के लिए पहले इन घोटालों की पहचान जरूरी है, मसलन अगर आप सही वक्त पर इस लूट की शिनाख्त कर लिए, तो फिर आप बच सकते हैं. इसके लिए ध्यान रहे कि आपको अनचाही कॉल्स से सावधान रहना है. होता दरअसल यूं है कि, वॉट्सऐप पर कई बार अज्ञात नंबरों से आपको कॉल आएगी, जो आपसे किसी भी बहाने से बात करने की कोशिश करेगी, ऐसे में ये ठग हो सकते हैं, लिहाजा उनकी इस हरकत से सावधान रहें…

दूसरी चीज है कॉल करने वाले की पहचान, असल में अगर आप किसी को भी वॉट्सऐप कॉल के माध्यम से अपनी निजी या फिर वित्तीय जानकारी साझा कर रहे हैं, तो चौकन्ना रहिए. सबसे पहले कॉल करने वाले की पहचान जरूर कंफर्म कर लें. हालांकि बावजूद इसके वो अगर ज्यादा फोर्स करे, तो समझ जाइये कि ये घोटालेबाज हो सकता है. अक्सर ये आपको जल्दबाजी में लेकर, तमाम तरह के दबाव बनाकर आपसे निजी जानकारी निकलवाते हैं, तो इसे लेकर ध्यान रखें. 

तीसरी चीज का ये ध्यान रखें कि, अपने वॉट्सऐप पर आए किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें, संभवता इस तरह के लिंक आपको ऐसी किसी वेबसाइट पर डाइरेक्ट करेंगे, जो धोखाधड़ी वाली हो सकती है. वहीं इससे बचाव के लिए आप वॉट्सऐप पर 2FA सक्रिय कर सकते हैं, जो सुरक्षा की एक अतिरिक्त लेयर आपके खाते में जुड़ जाएगी, ताकि स्कैमर्स आप तक आसानी से नहीं पहुंच पाएं.

बावजूद इसके अगर किसी आपके साथ किसी भी तरह का स्कैम हो जाता है, तो फौरन इसकी इत्तला पुलिस को करें. साइबर स्कैम की रिपोर्ट दर्ज करवाएं, साथ ही उस अकाउंट को ब्लॉककर दें. 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News