Tuesday, July 16, 2024
HomeदेशGmail यूजर्स के लिए बड़ी खबर! अगले महीने से बंद हो सकता...

Gmail यूजर्स के लिए बड़ी खबर! अगले महीने से बंद हो सकता है आपका अकाउंट

Gmail Delete Accounts: क्या आप भी जीमेल का यूज करते हैं तो सावधान हो जाएं। आपका अकाउंट भी जल्द ही बंद हो सकता है। जी हां, कंपनी ने हाल ही में एक घोषणा करते हुए इस बात की जानकारी दी है। चेतावनी जारी करते हुए कंपनी ने ये भी बताया है कि कुछ एकाउंट्स को अगले महीने हटाया जाएगा। टेक दिग्गज ने पुष्टि की है कि वह दिसंबर 2023 में उन अकाउंट को हटाना शुरू करेगा जो कम से कम दो साल से इनएक्टिव हैं।

जो लोग रेगुलर जीमेल, डॉक्स, कैलेंडर और फोटो का यूज करते हैं, उन्हें घबराने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि अपडेट एक्टिव अकाउंट को प्रभावित नहीं करेगा। हालांकि, अगर आपका Google अकाउंट लंबे समय से बंद है, तो अब अगले महीने ये बंद हो सकता है। नई नीति का उद्देश्य सुरक्षा बढ़ाना है, क्योंकि पुराने और इनएक्टिव अकाउंट पर सबसे ज्यादा साइबर अटैक्स देखने को मिलते हैं जिससे कई बार तो सेंसिटिव इनफार्मेशन भी लीक हो जाती है।

सारा डाटा हो जाएगा रिमूव

Google ने एक पोस्ट में कहा कि अगर किसी Google अकाउंट का कम से कम 2 वर्षों से यूज नहीं किया गया है या उसमें साइन इन नहीं किया गया है, तो हम अकाउंट और उसका सारा डाटा रिमूव कर देंगे।” इसमें Google Workspace का डेटा, Gmail, डॉक्स, ड्राइव, मीट, कैलेंडर और Google फोटो शामिल हैं।

अकाउंट डिलीट होने से पहले मिलेगा नोटिफिकेशन

अकाउंट डिलीट होने से बचाने के लिए, Google ने यूजर्स को सतर्क रहने और कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करने की सलाह दी है। साथ ही किसी अकाउंट को हटाने से पहले, Google अकाउंट के ईमेल एड्रेस और यूजर्स द्वारा दिए गए रिकवरी ईमेल दोनों पर एक नोटिफिकेशन भी भेजेगा।

क्यों लिया इतना बड़ा फैसला?

यह कदम सुरक्षा चिंताओं को देखते हुए उठाया गया है, क्योंकि इनएक्टिव एकाउंट्स को स्कैमर्स लगातार टारगेट कर रहे हैं। ऐसा इस लिए क्योंकि भूले हुए या इनएक्टिव एकाउंट्स आज भी केवल पासवर्ड पर निर्भर हैं, उनमें टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन की कमी है। यही कारण है कि गूगल ने इतना बड़ा फैसला लिया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News