Home » National » Bihar MLC Election: बिहार MLC चुनाव का शेड्यूल जारी, 31 मार्च को 5 सीटों के लिए होगी वोटिंग

Bihar MLC Election: बिहार MLC चुनाव का शेड्यूल जारी, 31 मार्च को 5 सीटों के लिए होगी वोटिंग

by Top Bihar
0 comment

पटना. इस वक्त एक बड़ी खबर सामने आ रही है. दरअसल बिहार विधान परिषद के खाली होने वाले 5 एमएलसी सीटों पर होने वाले चुनाव (MLC Elections) को लेकर निर्वाचन आयोग ने पूरा शेड्यूल जारी कर दिया है. पांच सीटों पर होने वाले चुनाव को लेकर 6 मार्च को अधिसूचना जारी होगी, जिसके साथ नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. वहीं चुनाव आयोग की तरफ से चुनाव को लेकर तैयारियां भी तेज कर दी गयी है.

बता दें, चुनाव आयोग के शेड्यूल के अनुसार उम्मीदवार अपना नामांकन 13 मार्च तक कर सकते हैं. 14 मार्च को सभी हुए नामांकन की जांच की जाएगी. वहीं उम्मीदवारों के लिए अपना नामांकन को वापस लेने की तिथि 16 मार्च तय की गयी है. वहीं 31 मार्च को सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान किया जा सकेगा. जबकि 5 सीटों पर चुनाव परिणाम 5 अप्रैल को आएगा.

इन सीटों पर होने हैं चुनाव 

बिहार विधान परिषद के 5 सीटों पर एमएलसी चुनाव होना है. पांच सीटो में दो स्नातक प्रक्षेत्र के जबकि दो शिक्षक प्रक्षेत्र के एमएलसी सीट खाली हो रही है. साथ ही एमएलसी केदार पांडेय के निधन से खाली हुए सीट पर भी चुनाव कराया जाएगा. स्नातक क्षेत्र से सारण स्नातक क्षेत्र और गया स्नातक क्षेत्र की सीट खाली हो रही है. सारण स्नातक प्रक्षेत्र से वीरेंद्र नारायण यादव की सीट 8 मई को खाली होगी.

अवधेश नारायण सिंह का भी कार्यकाल हो रहा पूरा 

वहीं गया स्नातक क्षेत्र से अवधेश नारायण सिंह जो पहले सभापति भी रह चुके हैं, उनका सीट 8 मई को खाली होगा. गया शिक्षक सीट से संजीव श्याम सिंह का सीट भी 8 मई को ही खाली होगा और कोशी शिक्षक सीट से संजीव कुमार सिंह का सीट 8 मई को खाली हो जायेगा. एमएलसी के रहते बीमारी के कारण केदार पांडेय के निधन से सारण शिक्षक क्षेत्र का एक सीट 24 अक्तूबर को ही खाली हुआ है जिसपर 16 नवंबर 2026 तक के लिए नया उम्मीदवार का चुनाव होगा.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

You may also like

Leave a Comment