Friday, July 19, 2024
HomeदेशBihar News: पटना की सड़कों पर चलेंगी 125 नयी सीएनजी बसें, जानें...

Bihar News: पटना की सड़कों पर चलेंगी 125 नयी सीएनजी बसें, जानें इन गाड़ियों को किया जायेगा शहर से बाहर

DESK: पटना की सड़कों पर 125 नयी सीएनजी बसें दौड़ेंगी. इनमें 75 बीएसआरटीसी की बसें होंगी जबकि 50 प्राइवेट सिटीराइड बसें होंगी. इनमें 25 एसी बसें जबकि बाकी 100 बसें नॉन एसी होंगी. प्राइवेट सीएनजी बसें शहर में पहुंचने लगी हैं और इसी माह के अंत से इनका परिचालन शुरू हो जायेगा. शहर में दौड़ रहे प्राइवेट सिटीराइड बसों को 50-50 के चरणों में बाहर किया जायेगा. इस समय शहर में 365 प्राइवेट सिटीराइड बसें चल रही हैं. इनको आठ चरणों में शहर से बाहर किया जायेगा. पहले चरण के लिए 50 सिटी बसों को चयन हो चुका है जिनको इसके लिए सरकार अनुदान देगी.


7.5 लाख रुपये की सब्सिडी दे रही सरकार

हर चयनित डीजल बस मालिक को नयी सीएनजी बसों को खरीदने के लिए सरकार 7.5 लाख रुपये सब्सिडी देती है. जबकि एक सीएनजी बस की कीमत 25 से 30 लाख रुपये के बीच है. ऐसे में पीली सिटीराइ बस सेवा से जुड़े 85 बस मालिकों ने पटना डीटीओ को डीजल सीएनजी कन्वर्जन वाले अनुदान के लिए आवेदन दिया था.


डीटीओ श्रीप्रकाश ने बताया कि पहले चरण में 50 बसों का चयन किया गया है और इनके लिए 3.75 करोड़ का अनुदान स्वीकृत किया गया है. कई बस मालिकों ने बसों का ऑर्डर भी दे दिया है और ऑर्डर की कुछ बसें तो पटना शहर में पहुंच भी चुकी हैं. अब सब्सिडी की रकम मिला कर बस के खरीदार को रकम चुकाना है और बस अपने अधिकार में लेना है. होली के बाद यह प्रकिया शुरू हो जायेगी.

तीन महीनों में आ जायेंगी बसें

बीएसआरटीसी ने भी पिछले माह 75 सीएनजी बसों का टेंडर निकाला था जो पूरा हो चुका है और अब आगे की प्रक्रिया जारी है. बसों के द्वारा सप्लाई ऑर्डर को पूरा करने में दो महीने का समय लगेगा. इस प्रकार अगले ढाई- तीन महीने में बीएसआरटीसी की ये 75 नयी बसें भी पटना की सड़कों पर दौड़ने लगेंगी. विदित हो कि 70 सीएनजी बसें पटना की सड़कों पर पहले से ही दौड़ रही है और बीएसआरटीसी ने बेली रोड रुट से अपनी सभी डीजल बसों को हटा लिया है. इन नयी सीएनजी बसों के आने से बाकी बची 50 डीजल बसों को भी पटना शहर से बाहर करने में बीएसआरटीसी सफल रहेगा.

  • पटना में अभी चल रहीं कुल सिटी बसें — 485
  • बीएसआरटीसी की सिटी बसें (कुल) — 120
  • बीएसआरटीसी की सिटी बसें (डीजल चालित) — 50
  • बीएसआरटीसी की सिटी बसें (सीएनजी चालित) — 50
  • प्राइवेट सिटीराइड बसें (अभी सभी डीजल चालित) — 365

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Latest News