Home » National » Bihar Weather Update: बिहार में मजबूत हुआ मॉनसून, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग ने लोगों से की यह अपील

Bihar Weather Update: बिहार में मजबूत हुआ मॉनसून, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग ने लोगों से की यह अपील

by Top Bihar
0 comment

Bihar Weather Update:  बिहार में अब मॉनसून पूरी तरह से एक्टिव हो गया है. पटना समेत बिहार के अधिकांश जिलों में 29 जून से ही झमाझम बारिश हो रही है. वहीं 30 जुलाई को भी कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. हालांकि जून महीने में इस बार सामान्य से कम वर्षा हुई है. लेकिन, जुलाई में ऐसी स्थिति नहीं होगी. मौसम विभाग के अनुसार जुलाई महीने में बिहार में खूब बारिश होगी.

मौसम विभाग के अनुसार बिहार में अब मॉनसून मजबूत हो गया है. ऐसे में बिहार के कई जिलों में अगले 24 घंटे के लिए भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सुपौल, किशनगंज, अररिया, पूर्णिया, भागलपुर, खगड़िया, कटिहार और बांका जिले के लिए भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है. किसी भी हालत में लोग खुले स्थानों पर खेत, खलिहानों में नहीं रहने की बात कही. वहीं बिजली चमकने और ठनका से बचने की भी अपील की है.

पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, भोजपुर, बक्सर, अरवल, भभुआ, रोहतास और औरंगाबाद के अनेक स्थानों में हल्के से मध्यम स्तर की वर्षा होने का पूर्वानुमान है. शेष सभी जिलों के एक या दो जगहों पर हल्की वर्षा का पूर्वानुमान है. इस दौरान तेज आंधी, मेघगर्जन और बिजली गिरने का खतरा भी बना हुआ है.

विराट कोहली और रोहित शर्मा के संन्यास से हार्दिक पंड्या हुए भावुक, कहा- हम आपको मिस करेंगे, लेकिन…

इसको देखते हुए मौसम विज्ञान केंद्र ने भोजपुर, बक्सर, भभुआ, रोहतास, औरंगाबाद और अरवल में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इन जिलों में ठनका गिरने की संभावना ज्यादा है. झोंके के साथ हवा की रफ्तार 30 से 40 किमी प्रति घंटे रहने की संभावना है. इसके अलावा अधिकांश जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया. लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है.

बिहार की राजधानी पटना समेत अधिकांश जिलों में लोगों को जून महीने में मॉनसून की बारिश के लिए काफी लंबा इंतजार करना पड़ा. फिर भी पटना समेत कुछ अन्य जिलों में अब तक उतनी बारिश नहीं हो पायी है जितनी औसतन जून महीने में होती है. हालांकि बिहार के सीमांचल के जिले किशनगंज, अररिया, पूर्णिया, कटिहार समेत अन्य जिलों में 18 जून के बाद खूब बारिश हुई है. मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार भले ही जून महीने में बिहार में कम बारिश हुई हो लेकिन, जुलाई में ऐसी स्थिति नहीं रहेगी. मौसम विभाग के अनुसार जुलाई में इस बार खूब बारिश होगी.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

You may also like