Sunday, July 21, 2024
HomeदेशBudget 2024: PM किसान की राशि बढ़ाकर की जा सकती है 8,000...

Budget 2024: PM किसान की राशि बढ़ाकर की जा सकती है 8,000 रुपये, बजट में एलान की उम्मीद

Budget 2024: 1 फरवरी को यूनियन बजट पेश किए जाएगा. चूंकि यह बजट आगामी लोकसभा चुनावों से पूर्व किया जाएगा. इसलिए उम्मीद की जा रही है कि केंद्र सरकार प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (DBT) योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-Kisan) योजना के तहत ट्रांसफर की जाने वाली रकम में बढ़ोतरी कर सकती है. CNBC-TV18 की एक रिपोर्ट में इसके बारे में जानकारी दी गई है. रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि प्रति किसान एलोकेशन मौजूदा 6,000 रुपये सालाना से बढ़ाकर 8,000 रुपये किया जा सकता है.

साथ ही, केंद्र सरकार पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) के तहत प्रावधानों को बढ़ाने पर भी विचार कर रही है, जिस पर अंतिम फैसला जल्द ही लिया जा सकता है.

बता दें, पीएम-किसान योजना केंद्र सरकार की एक स्कीम है जिसमें देश के सभी भूमिधारक किसानों के परिवारों को आर्थिक तौर पर मदद की जाती है. वहीं, पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) में प्रति व्यक्ति प्रति माह 5 किलोग्राम राशन दिया जाता है, जो नियमित मासिक राष्ट्रीय खाद्य के अलावा है.

आगामी बजट में इस तरह के कई लोकलुभावन स्कीम्स के बारे में घोषणाएं किए जाने की उम्मीद की जा रही है. यह बजट लोकसभा चुनावों से पहले पेश किया जाएगा. इससे इस बात की पूरी संभावना है कि हर सेक्टर के लिए सरकार कुछ-न-कुछ नया अनाउंसमेंट कर सकती है. जिससे आम लोगों को फायदा पहुंचे. साथ ही सरकार का फोकस ग्रोथ पर अधिक है. इसलिए इन्फ्रास्ट्र्क्चर सेक्टर के लिए भी बड़ा अनाउंसमेंट किए जाने की उम्मीद की जा रही है.

बिहार: मुखिया-सरपंच की बढ़ गई ;’सैलरी’, जानें अब हर महीने कितने मिलेंगे? जानिए मुखियाजी को कितना हुआ फायदा

उधर, केंद्र सरकार फरवरी 2024 और मार्च 2024 के बीच पीएम-किसान योजना (PM-Kisan) की 16वीं किस्त जारी कर सकती है. हालांकि, इस संबंध में अभी तक कोई ऑफिशियल अनाउंसमेंट नहीं हुई है. केंद्र सरकार ने 15 नवंबर, 2023 को योजना की 15वीं किस्त जारी की थी.

गौरतलब है कि सरकार के अंतिम साल में जब चुनाव कराए जाने होते हैं तो उसमें अंतरिम बजट पेश किया जाता है या लेखानुदान मांगा जाता है. नीतिगत निर्णयों के साथ व्यापक बजट पेश करने की जिम्मेदारी आने वाली सरकार की होती है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News