Friday, July 19, 2024
HomeदेशChaitra Navratri 2022: चैत्र नवरात्रि के पहले दिन मंदिरों में उमड़े श्रद्धालु,...

Chaitra Navratri 2022: चैत्र नवरात्रि के पहले दिन मंदिरों में उमड़े श्रद्धालु, माता के जयकारों से गूंजा झंडेवालान मंदिर


DESK:
आज से चैत्र नवरात्रि  और हिंदू नववर्ष का प्रारंभ हुआ है. चैत्र नवरात्रि के पहले दिन देशभर के दुर्गा मंदिरों में प्रात:काल से ही पूजा के लिए भक्त आने लगे हैं. दिल्ली के झंडेवालान मंदिर में सुबह की आरती हुई, जिसमें काफी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए. माता रानी के जयकारों से मंदिर गूंज उठा. मां दुर्गा का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए भक्तों का आना जारी है.

मां दुर्गा के दर्शन के लिए झंडेवालान मंदिर में सुबह से ही भक्तों की कतार लग गई है. करोलबाग में स्थित झंडेवालान मंदिर एक प्रसिद्ध सिद्धपीठ है. यहां पर लोग अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए झंडेवाली देवी के दर्शन करने आते हैं.

झंडेवालान मंदिर ट्रस्ट से जुड़े रविंद्र गोयल ने एएनआई से कहा कि वह सभी श्रद्धालुओं का स्वागत करते हैं और सभी को हिंदू नववर्ष की शुभकामनाएं एवं बधाई देते हैं. मंदिर परिसर में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए है. सुरक्षा में 2500 से अधिक लोगों को लगाया गया है और मंदिर परिसर में 160 सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं.

चैत्र नवरात्रि को बसंत नवरात्रि भी कहते हैं. यह 02 अप्रैल से शुरु हुई है, जिसका समापन 11 अप्रैल को होगा. पंचांंग के अनुसार, चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि को चैत्र नवरात्रि का प्रारंभ कलश स्थापना के साथ होता है. इसमें मां दुर्गा के 09 स्वरुपों की पूजा अर्चना करते हैं. चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी को भगवान श्रीराम का जन्म हुआ था, इसलिए इस दिन हर साल राम नवमी मनाई जाती है.

पिछले दो साल से कोराना महामारी के कारण नवरात्रि में मंदिरों में सीमित संख्या में श्रद्धालु आते थे, लेकिन इस बार नवरात्रि पर दुर्गा मंदिरों में फिर से रौनक लौट आई है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Latest News