Tuesday, July 23, 2024
HomeदेशChange Rules December 2023: आज से लागू हुए ये बड़े बदलाव, सीधा...

Change Rules December 2023: आज से लागू हुए ये बड़े बदलाव, सीधा आपकी जेब पर पड़ेगा असर

Change Rules December 2023: आज साल के आखिरी महीने दिसंबर का पहला दिन है. हर महीने की तरह दिसंबर महीने के पहले दिन भी कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे, जिसका असर आप पर देखने को मिलेगा. आज रसोई गैस के दाम, आधार कार्ड और सिम बेचने के नियम सहित कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं.

LPG की कीमतों में बदलाव

हर महीने की पहली तारीख को ऑयल मार्केटिंग कंपनियां LPG के दाम में बदलाव करती हैं, इस महीने ऑयल मार्केटिंग कंपनियों द्वारा 19 किलो वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 21 रुपये का इजाफा किया गया है. इससे पहले नवंबर महीने की पहली तारीख को तेल कंपनियों ने कॉमर्शियल सिलेंडर के दाम में इजाफा किया था.

UPI आईडी 

हाल ही में नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने सभी पेमेंट ऐप को निर्देश दिए हैं. इसके अनुसार पिछले एक साल से जिन लोगों की UPI-ID निष्क्रिय है, उसे बंद कर दिया जाएगा.

बैंकों पर जुर्माना

केंद्रीय बैंक ने ग्राहकों के लिए एक बड़ा बदलाव करने का फैसला किया है. ग्राहक द्वारा Loan के पूरे पैसे देने के बाद अगर कोई भी बैंक गारंटी के बदले में रखे डॉक्युमेंट्स को समय से वापस नहीं करता तो उसे हर महीने 500 रुपये का जुर्माना देना होगा.

सिम बेचने के नियम में बदलाव

आज से सिम बेचने वाले सभी डीलर्स का वेरिफिकेशन और सिम बेचने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है. ऐसा नहीं करने पर 10 लाख रुपये तक का जुर्माना देना पड़ सकता है. सरकार ने ये फैसला फर्जी सिम कार्ड की बिक्री पर रोक लगाने के उद्देश्य से किया है.

आधार अपडेट

जिन लोगों ने पिछले 10 साल से अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं कराया है वो 14 दिसंबर तक फ्री में आधार कार्ड अपडेट करा सकते हैं. इसके बाद आपको आधार अपडेट कराने के लिए फीस देनी होगी.

HDFC Credit Card

HDFC बैंक ने अपने रेगलिया क्रेडिट कार्ड (HDFC Regalia Credit Card) पर मिलने वाले लाउंज ऐक्सिस प्रोग्राम में बदलाव कर दिया है. नए नियम के अनुसार, फ्री लाउंज एक्सिस सुविधा के लिए हर तीन महीने में एक लाख रुपये का क्रेडिट यूज करना जरूरी है. ऐसा नहीं करने पर आप सुविधा का लाभ नहीं ले पाएंगे.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News