Tuesday, July 23, 2024
HomeदेशChanges from 1st March: 1 मार्च से बदल जाएंगे ये नियम! जेब...

Changes from 1st March: 1 मार्च से बदल जाएंगे ये नियम! जेब करनी होगी ज्यादा खाली, जान लें आज ही, वरना कल से होगी परेशानी

Changes from 1st March: 1 मार्च 2023 (Changes from 1st March) यानी कल से कई नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं, जिनका सीधा असर आम लोगों की जेब होगा. 1 मार्च से कई नए नियम लागू होंगे और इससे आपका मासिक बजट प्रभावित हो सकता है. मार्च के महीने में कई अहम बदलाव देखने को मिल सकते हैं, जिनमें सोशल मीडिया, बैंक लोन, एलपीजी सिलेंडर (LPG Gas Cylinder Price), बैंक हॉलिडे आदि शामिल हैं. वहीं ट्रेन के टाइम टेबल में भी बदलाव देखने को मिल सकते हैं. इनको लेकर आपको अभी से तैयारी शुरू कर देनी चाहिए. अगले महीने में 5 ऐसे बड़े बदलाव होने जा रहे हैं जिस पर अधिकांश लोगों का नजर रखना जरूरी है.

इन बदलावों का असर आपकी जेब पर भी पड़ेगा. नए नियमों से कभी आपको फायदा होता है तो कभी आपकी जेब से ज्यादा पैसे निकल जाते हैं. तो आइए जानते हैं कि मार्च में कौन से नए नियम लागू होने जा रहे हैं और इनका आपके मासिक खर्चों पर क्या और कैसे असर पड़ सकता है.

1. महंगा हो सकता है बैंक लोन

भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में रेपो रेट में बढ़ोतरी की है. इसके बाद कई बैंकों ने MCLR रेट में बढ़ोतरी की है. इसका सीधा असर लोन और EMI पर पड़ेगा. कर्ज की ब्याज दरें बढ़ सकती हैं.

2. बढ़ सकते हैं LPG और CNG के दाम

एलपीजी, सीएनजी और पीएनजी गैस के दाम हर महीने की शुरुआत में तय होते हैं. हालांकि पिछली बार रसोई गैस सिलेंडर के दाम नहीं बढ़े थे, लेकिन इस बार त्योहार के चलते उम्मीद की जा रही है कि कीमत में इजाफा हो सकता है.

3. ट्रेनों की समय सारिणी में बदलाव

भारतीय रेलवे इस बार ट्रेन के टाइम टेबल में कुछ बदलाव कर सकता है. इसकी लिस्ट मार्च में जारी हो सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो एक मार्च से हजारों पैसेंजर ट्रेनों और 5 हजार मालगाड़ियों के टाइमटेबल में बदलाव किया जा सकता है.

4. मार्च में 12 दिन बैंक बंद रहेंगे

मार्च में होली और नवरात्रि समेत 12 दिन बैंक बंद रहेंगे. इसमें साप्ताहिक बैंक अवकाश भी शामिल है. मार्च 2023 में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के कैलेंडर के मुताबिक निजी और सरकारी बैंक 12 दिन बंद रहेंगे.

5. सोशल मीडिया से जुड़े नियमों में बदलाव संभव

हाल ही में भारत सरकार ने आईटी नियमों में बदलाव किया है. ट्विटर, फेसबुक, यूट्यूब और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को अब भारत के नए नियमों का पालन करना होगा. नया नियम धार्मिक भावनाओं को भड़काने वाले पोस्ट पर लागू होगा. यह नया नियम मार्च में लागू किया जा सकता है. गलत पोस्ट करने पर यूजर्स को जुर्माना भी भरना पड़ सकता है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Latest News