Sunday, July 21, 2024
Homeदेशदिल्ली समेत उत्तर भारत में जल्द ही ठंड देगी दस्तक, मैदानी इलाकों...

दिल्ली समेत उत्तर भारत में जल्द ही ठंड देगी दस्तक, मैदानी इलाकों में बारिश तो पहाड़ों पर बर्फबारी की संभावना

नई दिल्ली: आधा अक्टूबर का महीना बीत चुका है। इसी के साथ राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के राज्यों में ठंड का एहसास भी होने लगा है। सुबह और शाम को तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। रात को हल्का कोहरा भी देखने को मिला रहा है। वहीं अब भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले चार दिनों में बारिश होने की संभावना जताई है। IMD से मिली जानकारी के अनुसार, 15 अक्टूबर से बारिश की संभावना है।

 मध्य भारत के भी कुछ हिस्सों में बारिश होने की उम्मीद

आईएमडी के अनुसार, एक तीव्र पश्चिमी विक्षोभ की वजह से दिल्ली, उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा में व्यापक बारिश के साथ-साथ जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश या बर्फबारी होने की उम्मीद है। आईएमडी ने कहा कि अगले चार दिनों में उत्तर पश्चिम के साथ-साथ मध्य भारत के कुछ हिस्सों में बारिश होने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के तहत, अगले 24 घंटों में मध्य पाकिस्तान और आसपास के क्षेत्र में एक प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण बनने की संभावना है। 

15 अक्टूबर को एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के विलय की संभावना

आईएमडी ने कहा कि 15 अक्टूबर को एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के विलय की संभावना के साथ यह प्रणाली और तेज होने की संभावना है। यह सिस्टम शुक्रवार रात से 17 अक्टूबर तक उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत को प्रभावित करेगा। अरब सागर से नमी मिलने की संभावना है। इसके परिणामस्वरूप, इसी अवधि के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में वर्षा की तीव्रता और इसके वितरण में वृद्धि होने की काफी संभावना है।

पश्चिमी विक्षोभ के गुजरने के बाद निचले क्षोभमंडल स्तर पर हिमालय से आने वाली शुष्क उत्तर-पश्चिमी हवाएं उत्तर पश्चिम भारत में प्रबल होने की संभावना है। परिणामस्वरूप, क्षेत्र में 17 अक्टूबर से तापमान में दो से चार डिग्री की गिरावट होने की संभावना है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News