Saturday, June 15, 2024
HomeदेशCoronaVirus In India: कोरोना ने फिर पकड़ी रफ्तार, अलर्ट मोड में योगी...

CoronaVirus In India: कोरोना ने फिर पकड़ी रफ्तार, अलर्ट मोड में योगी सरकार, आज मीटिंग करेंगे केजरीवाल

CoronaVirus In India: देश में कोरोना वायरस के मामले एक बार फिर तेजी से बढ़ रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग ने राज्यों को कोरोना के बढ़ते केसेज को देखते हुए सलाह जारी की है। भारत में गुरुवार को 3,016 ताजा कोविड -19 के मरीज मिले हैं, जो लगभग छह महीनों में कोरोना संक्रमण के मामले में सबसे अधिक एक दिन की वृद्धि थी। दैनिक संक्रमण के मामलों में भी 40 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। दिल्ली सरकार ने लोगों को आश्वासन दिया है कि कोरोना को लेकर घबराने की कोई बात नहीं है क्योंकि अस्पताल में कोरोना के नए मरीजों के भर्ती होने की दर अभी कम है।

गुरुवार को अपडेट किए गए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देश में सक्रिय कोविड के मामले बढ़कर 13,509 हो गए हैं।बुधवार को स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, भारत में कोरोना के 2,151 नए कोरोना मरीज मिले थे। गुरुवार के आंकड़े बताते हैं कि कोरोना के दैनिक मामलों में 40 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। बता दें कि पिछली बार देश में एक दिन में कोविड-19 के मामलों में 3,375 की वृद्धि पिछले साल 2 अक्टूबर को हुई थी।

यूपी में अलर्ट मोड में योगी सरकार 

गुरुवार को जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, उत्तर प्रदेश में, योगी आदित्यनाथ सरकार ने सभी फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं और सरकारी और निजी अस्पतालों को “अलर्ट मोड” में रखा है। सरकार ने कहा कि राज्य में सभी सकारात्मक नमूनों की जीनोम सीक्वेंसिंग की जाएगी। जिन जिलों में पुष्ट मामले सामने आ रहे हैं, वहां सरकार द्वारा तत्काल आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं.

विज्ञप्ति में कहा गया है कि अधिकारियों को सभी जिलों में कोविड प्रबंधन के लिए सांस में संक्रमण, इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारी (ILI) और गंभीर तीव्र श्वसन संक्रमण (SARI) के मामलों की सख्ती से निगरानी करने के लिए भी कहा गया है।

आज दोपहर 12 बजे अहम मीटिंग करेंगे केजरीवाल

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार कोविड-19 की स्थिति पर करीब से नजर रख रही है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज यानी शुक्रवार को दोपहर 12 बजे हाईलेवल समीक्षा बैठक बुलाई है। भारद्वाज ने लोगों को यह भी आश्वासन दिया कि अस्पताल में भर्ती होने की दर कम होने के कारण घबराने की कोई जरूरत नहीं है।

सौरभ भारद्वाज ने कहा, “हमने स्थिति की समीक्षा की है जिसमें अस्पतालों से उन लोगों के लिए कोरोना वायरस का टेस्ट कराने की सलाह देने के लिए कहा गया है, जिनमें कोविड के लक्षण हैं। अस्पतालों में आने वाले लोगों को फेस मास्क पहनना जरूरी है।”

स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि, “मुख्यमंत्री को अन्य राज्यों में कोविड-19 की स्थिति के बारे में जानकारी दी जाएगी और वे मामलों में वृद्धि से कैसे निपट रहे हैं।” मंत्री ने कहा कि नमूनों की जीनोम सिक्वेंसिंग भी की जा रही है और अब तक कुछ भी चिंताजनक नहीं पाया गया है। शहर के स्वास्थ्य विभाग द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, 31 अगस्त, 2022 के बाद पहली बार दिल्ली के कोविड -19 मामले 300 तक बढ़ गए हैं, जबकि पॉजिटिविटी दर बढ़कर 13.89 प्रतिशत हो गई है। बुधवार को दो कोविड से संबंधित मौतें भी हुईं।ताजा मामलों के साथ, दिल्ली की संक्रमण संख्या बढ़कर 20.09 लाख हो गई है, जबकि मृत्यु संख्या 26,526 है।

भारत की पॉजिटिविटी रेट 2.73 प्रतिशत है

भारत की कोविड -19 से होने  वाली मौतों की संख्या बढ़कर 5,30,862 हो गई है। 24 घंटे में कोरोना से हुई मृत्यु के ताजा मामलों में तीन महाराष्ट्र से, दो दिल्ली से और एक हिमाचल प्रदेश से  और आठ केरल से हैं।

शुक्रवार की सुबह 8 बजे अपडेट किए गए मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, कोरोना से डेली पॉजिटिविटी रेट 2.73 प्रतिशत दर्ज की गई, जबकि वीकली पॉजिटिविटी रेट 1.71 प्रतिशत आंकी गई है। संक्रमण टैली 4.47 करोड़ है। मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, राष्ट्रव्यापी कोविड-19 टीकाकरण अभियान के तहत देश में अब तक कोविड टीके की 220.65 करोड़ खुराकें दी जा चुकी हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Latest News