Tuesday, July 23, 2024
Homeदेशकांग्रेस 'कैश कुबेर' धीरज साहू के ठिकानों पर खत्म होने वाली है...

कांग्रेस ‘कैश कुबेर’ धीरज साहू के ठिकानों पर खत्म होने वाली है नोटों की गिनती, अब तक 355 करोड़ बरामद

DESK: कांग्रेस राज्यसभा सांसद धीरज साहू के झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में 9 ठिकानों पर इनकम टैक्स की छापेमारी अपने अंतिम चरण में है। बताया जा रहा है कि रांची में साहू के घर पर अभी भी गिनती जारी है। इसके अलावा सभी जगहों पर लगभग गिनती पूरी कर ली गई है। अभी तक लगभग 355 करोड़ रुपए की नकदी बरामद हुई है और रांची वाले घर पर अभी भी नोट गिने जा रहे है। स्थानीय बैंकों के मुताबिक स्टेट बैंक के 50 से ज्यादा कर्मचारियों ने 25 से ज्यादा मशीनों का इस्तेमाल करके इन नोटों को गिना, जिसमें दो बार मशीनें गर्म भी हुईं और दो-तीन मशीनों को फिर अलग कर दिया गया।

ऑपरेशन पूरा होने के बाद ही आएगा फाइनल नंबर

टैक्स चोरी के मामले में इनकम टैक्स के अधिकारी भी हैरान हैं। इससे पहले 2019 में कानपुर जीएसटी छापे में 257 करोड़ रुपए मिले थे। बता दें कि किसी भी आयकर विभाग के छापे में आयकर विभाग तब तक कोई भी आधिकारिक बयान जारी नही करता है, जब तक ऑपरेशन यानी छापे की कार्यवाही पूरी ना हो जाए और बरामद कैश, ज्वैलरी, प्रोपर्टी समेत तमाम कागजातों का आकलन न हो जाए। एक बार ऑपरेशन पूरा हो जाने पर आयकर विभाग संबंधित शख्स से कैश और तमाम रिकवरी का आधार पूछते हैं। इसके बाद जितने कैश और बरामद ज्वैलरी, प्रोपर्टी का सही ब्यौरा नहीं दिया जाता है, फिर वो सभी रिकवरी को सीज यानी जब्त कर लिया जाता है और बैंक में जमा करवा दिया जाता है।

गिनती होने के बाद धीरज साहू से होगी पूछताछ

बताया जा रहा है कि रांची में गिनती के बाद आयकर विभाग धीरज साहू से 355 करोड़ कैश और बरामद ज्वैलरी के बारे में पूछताछ करेगा। साहू के परिजनों के यहां से भी काफी कैश मिला है। इन सभी को आयकर विभाग पूछताछ का नोटिस देकर आगे की कार्यवाही करेगा। ऑपरेशन पूरा होने के बाद उम्मीद है कि इनकम टैक्स विभाग पूरे ऑपरेशन पर जल्द कोई आधिकारिक बयान जारी करेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News