Home » National » Credit Card लेने के बाद कभी न करें ये गलती क्रेडिट स्कोर दोबारा 750 करने में छूट जाएंगे पसीने

Credit Card लेने के बाद कभी न करें ये गलती क्रेडिट स्कोर दोबारा 750 करने में छूट जाएंगे पसीने

by Gautam Pandey
0 comment

डेस्क। क्रेडिट कार्ड आज के समय में लेना काफी आसान हो गया है। अगर आपके पास सैलरी अकाउंट है तो ये आसानी से मिल जाता है। लेकिन क्रेडिट कार्ड लेने के साथ ही कुछ लोग अपने खर्चों को काफी अधिक बढ़ा देते हैं, जिसके कारण उन्हें अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए लोन लेना पड़ता है। ऐसे में कई लोग क्रेडिट कार्ड की ईएमआई का भुगतान करने में चूक करते हैं।

क्रेडिट स्कोर पर क्या होता है असर?

अगर आप क्रेडिट कार्ड की ईएमआई के भुगतान में देरी करते हैं। तो इसका आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक असर होता है। आपका क्रेडिट स्कोर तेजी से नीचे गिर जाता है और आपकी क्रेडिट प्रोफाइल भी खराब हो जाती है। इससे आपको और लोन लेने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

बता दें, ईएमआई में देरी का असर आपके क्रेडिट स्कोर पर लंबे समय तक बना रहता है। इसके कारण आपका क्रेडिट स्कोर सामान्य होने में काफी समय लगता है। आमतौर पर 750 से अधिक का क्रेडिट स्कोर अच्छा माना जाता है।

क्रेडिट स्कोर अधिक होने के फायदे

क्रेडिट स्कोर अधिक होने के काफी सारे फायदे हैं। इससे आपको कम ब्याज पर आसानी से लोन मिल जाता है। साथ ही आपकी क्रेडिट प्रोफाइल भी मजबूत रहती है। क्रेडिट स्कोर अधिक होने से आपका इंश्योरेंस प्रीमियम भी कम रहता है। अच्छा क्रेडिट स्कोर होने से आप नए क्रेडिट कार्ड के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

क्रेडिट स्कोर 750 से अधिक रखने के टिप्स

  • क्रेडिट कार्ड की ईएमआई का समय पर भुगतान करें।
  • हमेशा क्रेडिट कार्ड के पूरे बिल का भुगतान करें।
  • क्रेडिट कार्ड की लिमिट का 30 प्रतिशत तक उपयोग करें।
  • कभी भी मिनिमम पेमेंट का विकल्प न चुनें।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

You may also like