Thursday, June 1, 2023
HomeदेशCyclone Mocha: इस दिन तबाही मचाएगा साल का पहला चक्रवाती तूफान मोका,...

Cyclone Mocha: इस दिन तबाही मचाएगा साल का पहला चक्रवाती तूफान मोका, IMD ने जारी किया अलर्ट

Cyclone Mocha: मौसम का मिजाज इन दिनों आंख मिचौली का खेल, खेल रहा है. मई का महीना शुरू हो चुका है. पहले हफ्ते में देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश और तेज हवाओं का दौर जारी है. वहीं पहाड़ी इलाकों में इन दिनों बर्फबारी के बाद पारा भी तेजी लुढ़क रहा है. लोगों को समझ ही नहीं आ रहा है. मई के महीने में आखिर मौसम किस करवट बैठेगा. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग यानी आईएमडी की ओर से एक बड़ा अलर्ट सामने आया है. दरअसल साल का पहला चक्रवाती तूफान मोका (Cyclone Mocha)दस्तक देने वाला है. यानी आसमान से एक और बड़ी आफत आने के लिए तैयार खड़ी है. आईएमडी ने ये भी बताया कि ये पहला तूफान कब और कहां-कहां तबाही मचा सकता है.

कहां और कब आएगा चक्रवाती तूफान मौका

IMD की ओर जारी किए गए अलर्ट के मुताबकि, चक्रवाती तूफान मोका देश के जिन इलाकों में दस्तक देने वाला है उनमें ओडिशा और पश्चिम बंगाल प्रमुख रूप से शामिल हैं. इन दोनों राज्यों के कई जिलों में खास तौर पर तटीय इलाकों में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है.

मौसम विभाग के मुताबिक इन इलाकों में तेज आंधी और तूफान के साथ जोरदार बारिश आने के आसार बने हुए हैं. ये चक्रवाती तूफान 9 मई को दस्तक दे सकता है. हवाएं और तूफान किस गति के साथ आएगा इसको लेकर सही आंकलन लगाने में अभी दो से तीन दिन वक्त और लग सकता है. मौसम विभाग की मानें तो ये जानकारी 7 मई तक आ सकती है कि इस तूफान की रफ्तार क्या होगी और ये कितनी ज्यादा तबाही मचा सकता है.

अलर्ट मोड पर सरकार

चक्रवाती तूफान के खतरे को देखते हुए सरकार भी अलर्ट मोड पर हैं. ओडिशा में पटनायक सरकार ने 18 तटीय और इससे जुड़े जिलों में चेतावनी जारी कर दी है. इन जिलों के कलेक्टर और संबंधित अधिकारियों को एनडीआरफ की टीम समेत सभी को सतर्क रहने को कहा गया है.

वहीं दूसरी तरफ पश्चिम बंगाल में तूफान के खतरे से निपटने के लिए तैयारियां चल रही हैं. सरकार ने मछुआरों को आने वाले कुछ दिनों तक समुद्र में दूर तक ना जाने की सलाह दी है. वहीं तटीय इलाकों से भी लोगों को दूर रहने को कहा गया है. मौसम विभाग के मुताबिक 7 मई के आस-पास एक लो प्रेशर का एरिया निर्मित होगा. जो अगले 24 घंटे में बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक डिप्रेशन तैयार करेगा. जो आने वाले दिन में एक चक्रवाती तूफान का रूप भी ले लेगा.

इससे पहले भी चक्रवाती तूफान देश के कई राज्यों में तबाही मचा चुके हैं. इनमें ओडिशा और पश्चिम बंगाल जैसे इलाकों को हिलाकर रख देने वाले चक्रवाती तूफानों की बात करें इनमें फानी, अम्फान और यास चक्रवात अब भी लोगों को जहन में ताजा हैं.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News