Tuesday, July 16, 2024
Homeदेशस्मार्टफोन चार्ज करते टाइम ना करें ये गलती, ब्लास्ट हो सकते हैं...

स्मार्टफोन चार्ज करते टाइम ना करें ये गलती, ब्लास्ट हो सकते हैं Android फोन से लेकर iPhone

स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गए हैं. हम अपने फोन का इस्तेमाल करने के लिए लगभग हर दिन चार्ज करते हैं. हालांकि, गलत तरीके से फोन चार्ज करने से कई तरह की मुश्किलें पैदा हो सकती हैं. मोबाइल में ब्लास्ट होने का भी खतरा रहता है. ऐसे में गंभीर चोट लग सकती है या जान भी जा सकती है. फोन चार्ज करते समय अक्सर लोग कुछ गलतियां करते हैं, इसलिए आप इस तरह की गलतियां बिलकुल ना करें. आइए कुछ आम गलतियों के बारे में हम जानते हैं.

गलत तरह से चार्ज करने पर स्मार्टफोन भी खराब हो सकता है. इसके अलावा बैटरी की परफॉर्मेंस पर भी असर पड़ सकता है. हमारी कुछ गलतियों से फोन गर्म होने की समस्या भी सामने आती है. आइए देखें कि हमें कौन सी गलतियां करने से बचना चाहिए.

स्विच ऑन करके ना छोड़ें चार्जर

लोगों के बीच आदत होती है कि वे फोन को चार्जिंग पर लगाकर छोड़ देते हैं. फोन चार्ज होने के बाद भी चार्जर लगाए रखने से बैटरी के जल्दी खराब होने का खतरा रहता है. इतना ही नहीं जब फोन चार्ज हो जाता है तो लोग फोन तो निकाल लेते हैं लेकिन चार्जर को ऐसे ही लगा छोड़ देते हैं. इससे चार्जर की पररफॉर्मेंस भी बिगड़ सकती है. इसलिए फोन को चार्ज होने के बाद उसे स्विच ऑफ कर दें.

बच्चों को लग सकता है करंट

बच्चे बहुत एक्साइटेड होते हैं और उन्हें कुछ भी चबाने की आदत होती है. अगर आपका बच्चा आपके फोन का इस्तेमाल करता है, तो उसे बताएं कि फोन में पिन या इस तरह की दूसरी चीज ना डालें. ऐसा करने से उन्हें करंट लग सकता है.

अगर आपने चार्जर को स्विच में लगाए ऐसे ही छोड़ दिया तो भी बच्चे उसका पिन चबा सकते हैं, और उन्हें करंट लग सकता है. इसलिए फोन को बच्चों की पहुंच से दूर चार्ज करना चाहिए.

फोन में हो सकता है धमाका

आजकल फोन कंपनियां स्मार्टफोन के साथ चार्जर नहीं देती हैं. लोगों को अलग से चार्जर खरीदना पड़ता है. ये चार्जर थोड़े महंगे होते हैं इसलिए कुछ लोग लोकल चार्जर खरीद लेते हैं. मगर ऐसा करना खतरनाक हो सकता है, क्योंकि इससे फोन में ब्लास्ट होने के खतरा रहता है. इसलिए हमेशान ओरिजनल फोन चार्जर का ही इस्तेमाल करना चाहिए.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News