Sunday, July 21, 2024
Homeदेशजम्मू कश्मीर में आतंकवादियों के लिए काल साबित होगा DRDO का यह...

जम्मू कश्मीर में आतंकवादियों के लिए काल साबित होगा DRDO का यह अत्याधुनिक वाहन, जानें इसकी खासियतें

DRDO WhAP Vehicles in Kashmir Valley: CRPF ने शनिवार को व्हील्ड आर्मर्ड एंफीबायस प्लेटफाॅर्म (WhAP) वाहनों को अपने बेड़े में शामिल कर लिया। इस अत्याधुनिक वाहन से सीआरपीएफ को जम्मू कश्मीर में आतंकवाद विरोधी अभियान में बड़ी मदद मिलेगी। यह वाहन माॅडयूलर बैलेस्टिक शील्ड और ऑटोमैटिक ग्रेनेड लाॅन्चर से लैस है।

जानें क्या है खासियत

यह अत्याधुनिक वाहन जमीन और पानी दोनों अभियानों में कारगर हैं। इसमें बाई 8 का अत्याधुनिक प्लेटफाॅर्म है। इसमें एर्गोनाॅमिक्स, माॅडयूलर बैलिस्टिक सुरक्षा है। इसके अलावा यह वाहन ऑटोमैटिक ग्रेनेड लाॅन्चर से लैस है। पानी में यह नदी की धारा के विपरीत भी चल सकता है। पानी में इसकी स्पीड 8 से 10 किमी. प्रति घंटा होती है। यह पहाड़ी इलाकों में भी अच्छा प्रदर्शन करता है। इसका वजन लगभग 24 टन है। इसकी लंबाई 8 मीटर और चैड़ाई 3 मीटर है। यह वाहन पुरी तरह बुलेटपू्रफ और बारूदी सुरंग से सुरक्षित हैं। यह वाहन एक स्वचालित टायर.इन्फ्लेशन सिस्टम से लैस है जो फायर करने के दौरान सटीकता का ध्यान रखती है।

G-20 Summit 2023: दिल्ली के लिए सेना का एक्सक्लूसिव प्लान तैयार, की गड़बड़ी तो मार देंगे गोली

सीआरपीएफ के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यह भारत का पहला ऐसा स्वदेश निर्मित वाहन है जो जमीन, दलदली और पहाड़ी अभियानों में कारगर हैं। फिलहाल दक्षिणी कश्मीर के सोपोर में 2 वाहनों को तैनात किया गया है। अधिकारी ने बताया कि बेड़े में शामिल किए जाने से पहले यह कई जटिल परीक्षणों से गुजरा।

DRDO की लैब में किया गया विकसित

इस वाहन को DRDO की लैब में तैयार किया गया है। इसमें उपयोग की गई तकनीक भी पूर्णतः स्वदेशी है। इस वाहन में एंडवास्ड तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। इस वाहन के माध्यम से आतंकवाद विरोधी अभियानों में मदद मिलेगी इसके अलावा यह यह वहां भी कारगर है जहां आतंकवादी छिपे हो।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News