चढ़ गया ‘फाइनल का बुखार’, अहमदाबाद के होटल का किराया 2 लाख के पार

By Top Bihar

Published on:

Follow Us
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

DESK : क्रिकेट विश्व कप का फाइनल मैच रविवार 19 नवंबर को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा। देश का हर कोई नरेंद्र मोदी स्टेडियम में फाइनल मैच देखना चाहता है. इसी चाहत ने अहमदाबाद में होटल का किराया आसमान पर पहुंचा दिया है. शहर में पांच सितारा होटल के कमरे का एक रात का किराया 2 लाख रुपये तक पहुंच गया है. कई होटलों ने अपने कमरे के रेट 5 से 7 गुना तक बढ़ा दिए हैं. बात होटल के कमरे में ही ख़त्म हो जाती है. अहमदाबाद जाने वाली उड़ानों की दरें आसमान छू रही हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि होटल रूम रेंट से लेकर हवाई सफर तक कितना महंगा हो गया है?

पीटीआई ने फेडरेशन ऑफ होटल एंड रेस्तरां एसोसिएशन के अध्यक्ष नरेंद्र सोमानी के हवाले से कहा कि विश्व कप फाइनल को लेकर न केवल भारत उत्साहित है, बल्कि दुबई, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका सहित विदेशों से भी लोग मैच देखने आना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि अहमदाबाद में तीन सितारा और पांच सितारा होटलों में 5,000 कमरे हैं, जबकि पूरे गुजरात में यह संख्या 10,000 है. नरेंद्र मोदी स्टेडियम की क्षमता 1.20 लाख से अधिक लोगों की है और हमें उम्मीद है कि 30,000 से 40,000 लोग मैच देखने आएंगे। जैसे-जैसे होटल के कमरों की मांग अधिक हो रही है, उनकी दरें भी बढ़ती जा रही हैं। उन्होंने कहा कि जो कमरे पहले नाममात्र दरों पर उपलब्ध थे, उनकी कीमत 50,000 रुपये से 1.25 लाख रुपये के बीच हो गई है।

2 लाख रुपए से ज्याद

उन्होंने कहा कि लोग होटल बुक करने से पहले फ्लाइट टिकट बुक करते हैं. जैसे-जैसे मैच का दिन नजदीक आ रहा है, न सिर्फ अहमदाबाद बल्कि आसपास के शहरों में भी कमरों के रेट बढ़ने वाले हैं। साथ ही, विभिन्न होटल बुकिंग साइटों पर पांच सितारा होटलों की ऑनलाइन दरें लगभग 2 लाख रुपये प्रति रात तक पहुंच गई हैं। आईटीसी नर्मदा और हयात रीजेंसी जैसे होटलों के लिए मैच नाइट ऑनलाइन टैरिफ 2 लाख रुपये से अधिक है। इतना ही नहीं, नॉन-स्टार होटलों ने भी अपने कमरे के रेट पांच से सात गुना तक बढ़ा दिए हैं। सीजी रोड पर होटल क्राउन, जो आम तौर पर प्रति रात 3,000 रुपये से 4,000 रुपये का शुल्क लेता है, ने दर बढ़ाकर 20,000 रुपये से अधिक कर दी है।

हवाई किराये में भी बढ़ोतरी हुई है

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया विश्व कप फाइनल का हवाला देते हुए, अहमदाबाद के विभिन्न स्थानों से हवाई किराए में सामान्य दरों की तुलना में भारी वृद्धि देखी गई है। चेन्नई से उड़ानों के लिए, किराया आमतौर पर 5,000 रुपये के आसपास होता है, लेकिन अब यह 16,000 रुपये से बढ़कर 25,000 रुपये हो गया है। ट्रैवल एजेंटों के अनुसार, अहमदाबाद की मांग के कारण, लगभग सभी स्थानों से शहर के लिए उड़ानों का हवाई किराया तीन से पांच गुना तक बढ़ गया है। क्रिकेट प्रेमी इसका हिस्सा बनने के लिए ऊंची कीमत चुकाने को तैयार हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now