Tuesday, July 16, 2024
Homeदेशऑनलाइन बेटिंग ऐप्स पर सरकार का शिकंजा, महादेव बुक समेत 22 ऐप...

ऑनलाइन बेटिंग ऐप्स पर सरकार का शिकंजा, महादेव बुक समेत 22 ऐप पर लगाया बैन

DESK: ऑनलाइन बेटिंग ऐप्स पर सरकार ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. सरकार ने ED के आग्रह पर महादेव सट्टेबाजी ऐप पर बैन लगाया है. इसी के साथ MEITY ने भी महादेव बुक और रेड्डीअन्नाप्रिस्टोप्रो समेत ऐसी 22 इलीगल बेटिंग ऐप्स पर और वेबसाइट पर ब्लॉकिंग का आदेश जारी किए हैं. ये कार्रवाई इलीगल सट्टेबाजी ऐप सिंडिकेट के खिलाफ ईडी की ओर से की गई जांच और उसके बाद छत्तीसगढ़ में महादेव बुक पर छापेमारी के बाद की गई है.

कुछ ही महीने में लाखों लोग जुड़े

बता दें, महादेव बुक नाम के इस ऐप से कुछ ही महीनों में देशभर से 12 लाख से ज्यादा लोग जुड़ गए थे और इसके जरिए क्रिकेट से लेकर चुनाव तक में सट्टा लगाने के लिए लोग इस ऐप का इस्तेमाल करने लगे थे. इतना ही नहीं,. कोरोना महामारी के बाद इस ऐप का कारोबार काफी तेजी से आगे बढ़ा था.

MEITY ने ED के अनुरोध पर महादेव ऐप सहित 22 ऐप्स और वेबसाइट्स को ब्लॉक कर दिया है. राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार के पास आईटी अधिनियम की धारा 69ए के तहत वेबसाइट को बंद करने की सिफारिश करने की पूरी शक्ति थी. हमें ईडी से पहला और एकमात्र अनुरोध प्राप्त हुआ है, जिसके बाद इसे ब्लॉक कर दिया गया है.

छत्तीसगढ़ सरकार ने वेबसाइट नहीं की बैन

केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता, और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री ने कहा, “छत्तीसगढ़ सरकार के पास आईटी अधिनियम की धारा 69ए के तहत वेबसाइट/ऐप को बंद करने की सिफारिश करने की पूरी पावर थी. हालांकि, उन्होंने ऐसा नहीं किया और ऐसा कोई अनुरोध नहीं किया.

सरकार पिछले डेढ़ सालों से इसकी जांच कर रही है. वास्तव में, ईडी से पहला और एकमात्र अनुरोध प्राप्त हुआ है और इस पर कार्रवाई की गई है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News