आधार कार्ड पर सरकार ने लिया बड़ा फैसला, 14 मार्च तक कर सकेंगे ये काम

By Top Bihar

Published on:

Follow Us
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आधार कोर्ड को लेकर सरकार ने बड़ा फैसला ले लिया है. अब जो भी लोग आधार कार्ड में फ्री में बदलाव करना चाहते हैं वो 14 मार्च तक कर सकते हैं. यूआईडीएआई ने माय आधार पोर्टल के माध्यम से आधार डिटेल के फ्री अपडेशन की डेडलाइन को फिर से बढ़ा दिया है. यूआईडीएआई ने 11 दिसंबर, 2023 को एक ऑफिस मेमोरेंडम जारी किया है.

ओएम के अनुसार आम लोगों का पॉजिटिव रिस्पांस देखने को मिल रहा है, जिसके आधार पर इस सुविधा को 3 और महीनों यानी 15 दिसंबर से अगले साल 14 मार्च तक के लिए बढ़ाने का फैसला लिया गया है. इस फैसले के बाद डॉक्युमेंट अपडेट की सुविधा myAadhaar पोर्टल https://myaadhaar.uidai.gov.in/ के माध्यम से 14 मार्च तक फ्री रहेगी. ध्यान देने वाली बात ये है कि यह फ्री फैसिलिटी सिर्फ ऑनलाइन अपडेशन के लिए ही मिली हुई है. अगर फिजिकली आधार सेंटर्स पर जाकर डॉक्युमेंट अपडेट कराते हैं तो 25 रुपए का चार्ज देना होगा.

आधार डाटा को अपडेट क्यों रखना चाहिए?

यूआईडीएआई उन लोगों को अपने आधार को अपडेट करने की सलाह दे रहा है जिन्होंने बीते 10 सालों में ऐसा नहीं किया है. ऐसा आधार से जुड़े फ्रॉड पर लगाम लगाने के लिए किया जा रहा है. यूआईडीएआई ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि डेमोग्राफिक जानकारी की निरंतर सटीकता के लिए कृपया अपना आधार अपडेट करें. जिन जानकारी को ऑनलाइन अपडेट किया जा सकता है उनमें नाम, पता, जन्मतिथि, लिंग, फोन नंबर और ईमेल आईडी शामिल हैं. फोटो, आईरिस या अन्य बायोमेट्रिक जानकारी भी अपडेट की जा सकती है. इसके लिए आपको फिजिकली आधार सेंटर पर जाना होगा.

आधार अपडेट के लिए myAadhaar वेबसाइट का यूहज कैसे करें?

  1. सबसे पहले https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाएं.
  2. अपने आधार नंबर या इनरोलमेंट आईडी का यूज कर लॉगिन करें और फिर ‘नाम/लिंग/जन्मतिथि और पता अपडेट’ बटन का चयन करें और क्लिक करें.
  3. अब ‘अपडेट आधार ऑनलाइन’ बटन पर क्लिक करें.
  4. आॅप्शन लिस्ट से ‘पता’ या नाम या लिंग चुनें और फिर ‘आधार अपडेट करने के लिए आगे बढ़ें’ पर क्लिक करें.
  5. अब किसी व्यक्ति को अड्रेस अपडेट होने की स्थिति में एड्रेस प्रूफ जैसे अपडेटेड प्रूफ की स्कैन की हुई कॉपी अपलोड करनी होगी.
  6. अब इसमें कोई पेमेंट शामिल नहीं है, लेकिन 14 मार्च 2024 के बाद इस अपडेट के लिए 25 रुपये का भुगतान ऑनलाइन लिया जाएगा.
  7. इसके बाद एक नया वेबपेज खुलेगा और उस पर ‘सर्विस रिक्वेस्ट नंबर (एसआरएन)’ होगा. इसे भविष्य के रेफ्रेंस के लिए अपने पास रखें.
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now