Tuesday, July 23, 2024
HomeदेशJio, Airtel, BSNL, Vi यूजर्स के लिए सरकार की चेतावनी: इस तरह...

Jio, Airtel, BSNL, Vi यूजर्स के लिए सरकार की चेतावनी: इस तरह के SMS पर नहीं करें यकीन, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर – एयरटेल, बीएसएनएल, रिलायंस जियो और वोडाफोन-आइडिया को टेलिकॉम कंपनी के नाम पर साइबर अपराधियों द्वारा भेजे जा रहे मेसेज के खिलाफ ग्राहकों को चेतावनी देने के लिए कहा है। ट्राई के सचिव वी रघुनंदन ने इकोनॉमिक टाइम्स को बताया कि आजकल ट्राई के नाम पर कई मेसेज भेजे जा रहे हैं और जनता को धोखा दिया जा रहा है। बड़े पैमाने पर जागरूकता पैदा करने और जनता को सलाह देने के लिए, हम सभी ग्राहकों को एक सलाह और एक चेतावनी संदेश भेजना चाहते हैं।

क्या फर्जी मैसेज भेजे जा रहे हैं?

हाल ही में, धोखेबाज ट्राई के नाम पर मोबाइल ग्राहकों को संदेश भेज रहे हैं, टावर स्थापना के लिए नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट (एनओसी) या कनेक्शन कटने से बचने के लिए मौजूदा मोबाइल नंबर का वेरिफिकेशन मांग रहे हैं। ट्राई ने पहले भी इसी तरह की एडवाइजरी जारी कर जनता को ऐसे फर्जी मेसेज के प्रति आगाह किया है।

ये भी पढ़ें:- Flipkart पर साल की पहली सेल, बिग बचत सेल में हर दिन नया ऑफर, स्मार्टफोन पर 80% तक का डिस्काउंट!

ट्राई टेलीकॉम ऑपरेटर्स को क्या मेसेज देना चाहता है?

टेलीकॉम ऑपरेटर BT-TRAIND हेडर से एसएमएस साझा करेंगे, जो पूरे भारत में ट्राई द्वारा उपयोग की जाने वाली टर्मिनोलॉजी है। एसएमएस में लिखा है कि ट्राई कभी भी मोबाइल नंबरों के वेरिफिकेशन/डिस्कनेक्ट करने/गैरकानूनी गतिविधियों की रिपोर्ट करने के लिए कोई संदेश नहीं भेजता है या कोई कॉल नहीं करता है। ट्राई के नाम पर ऐसे मेसेज/कॉल से सावधान रहें। ट्राई से होने का दावा करने वाले किसी भी कॉल या संदेश पर विचार किया जाना चाहिए। संभावित रूप से धोखाधड़ी और इसकी सूचना राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल को दी जा सकती है।

भारत में लगभग 1.15 बिलियन मोबाइल ग्राहक हैं – रिलायंस जियो (450 मिलियन), भारती एयरटेल (380 मिलियन), वोडाफोन आइडिया (220 मिलियन), और राज्य के स्वामित्व वाली भारत संचार निगम लिमिटेड (95 मिलियन)। इन दूरसंचार ऑपरेटरों को 1 जनवरी से अपने  ग्राहकों को चेतावनी संदेश साझा करने के लिए कहा गया है। अधिकारी ने कहा, अगले सप्ताह से 10 दिनों के भीतर, सभी दूरसंचार सेवा ऑपरेटर प्रत्येक ग्राहक को संदेश भेजेंगे और उसके बाद क्षेत्रीय भाषाओं में ऐसे टेक्स्ट शेड्यूल करने के लिए कहा जाएगा।

Samsung, Oppo से लेकर IQOO तक सभी के टीजर आए सामने, देखें कौन-सा फोन कब होगा लॉन्च

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News