Thursday, June 20, 2024
Homeदेशबाहर निकले पेट को करना है अंदर? सुबह उठते ही बिस्तर पर...

बाहर निकले पेट को करना है अंदर? सुबह उठते ही बिस्तर पर करें 3 एक्‍सरसाइज, Belly Fat हो जाएगा कम

Morning Bed Workout To Burn Belly Fat: बिजी लाइफस्‍टाइल में वर्कआउट के लिए समय निकालना आसान काम नहीं. आप घर और दफ्तर के काम में इस तरह व्‍यस्‍त हो जाते हैं कि खाली समय में आराम करने का दिल करता है. ऐसे में आपकी फिटनेस तो जाती ही है, कमर के आसपास चर्बी भी जमा होने लगती है. ऐसे में आप अगर वर्कआउट ना करें तो ये आपके लिए परेशानियां बढ़ा सकता है. हालांकि, एक तरीका है जिसकी मदद से आप खुद को फिट रख सकते हैं. आप रोज सोने से पहले या सुबह उठते वक्‍त बिस्‍तर पर ही 3 एक्‍सरसाइज करें. जी हां, ऐसा कर आप बड़ी आसानी से खुद को फिट रखने का काम कर सकते हैं और फैट भी बर्न कर सकते हैं.

लेग रेज एक्‍सरसाइज

लेग रेज (Leg Raise) एक्सरसाइज को पैरों की स्ट्रेंथ को बढ़ाने के लिए किया जा सकता है. इसके अलावा, इसके रेग्‍युलर अभ्‍यास से पेट की चर्बी भी घटती है. जब आप पैरों को उठाते हैं तो पेट की मांसपेशियों में तनाव होता है और इससे तेजी से फैट बर्न होना शुरू होता है. लेग रेज करने के लिए आप अपने बिस्तर पर सीधा लेट जाएं. फिर पैरों को साथ में मिलाएं और धीरे धीरे आकाश की तरह उठाएं. पैर उठाते वक्‍त 45 डिग्री का एंगल पर कुछ देर होल्‍ड करें. फिर 60 डिग्री का एंगल बनाएं और होल्‍ड करें. अब आप इसी मुद्रा में 2 से 3 मिनट होल्‍ड करें. धीरे धीरे आप 5 से 15 मिनट तक होल्ड करने का प्रयास करें.

विंडशील्ड वाइपर

विंड शील्‍ड वाइपर (Windshield Wipers) के नियमित अभ्‍यास से आपके पैर और जांघों की चर्बी घटती है. इसके अलावा, कमर पर जमा एक्स्ट्रा फैट भी घटने लगते हैं. इसे करने के लिए आप अपने बिस्तर पर लेट जाएं. अब दोनों पैरों को 90 डिग्री एंगल पर उठाकर होल्‍ड करें. अब किसी गा़ड़ी के वाइपर की तरह पैरों को एक बार दांए और फिर बांए तरफ घुमाएं. आप इसका अभ्‍यास शुरू में 2 मिनट से करें. फिर इसका सेट बढ़ाते जाएं और कम से कम 8 से 10 बार करें. आब इस एक्सरसाइज को बड़ी आसानी से कर पाएंगे. इसका फायदा भी तुरंत मिलना शुरू हो जाएगा.

क्रंचेज

क्रंचेज (Crunches) करने से कोर बॉडी में स्‍ट्रेन्‍थ आती है और शरीर के ऊपरी हिस्से का फैट तेजी से बर्न होता है. इसे करने के लिए आप बिस्‍तर पर बिल्कुल सीधा लेट जाएं. अब हाथों को सिर के पीछे रखें. अपने पैरों को 45 डिग्री पर रखकर शरीर के ऊपरी हिस्से को आधा उठाएं. कुछ देर होल्‍ड करें और फिर रिलैक्‍स करें. शुरुआत में आप इसे 1 से 2 मिनट ही करें. फिर हफ्तेभर बाद से आप इसका समय बढ़ाते जाएं. इस तरह पेट का फैट तेजी से घटने लगेगा.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. topbihar.com इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News