Tuesday, July 16, 2024
Homeदेशअगर बैंक कर्मचारी काम से करे इनकार, तो तुरंत यहां करें शिकायत,...

अगर बैंक कर्मचारी काम से करे इनकार, तो तुरंत यहां करें शिकायत, मिनटों में हो जाएगा काम……

DESK: आप कभी किसी काम के सिलसिले में बैंक (Bank) जाएं और वहां पर मौजूद कर्मचारी आपका काम करने से इनकार कर दे या फिर आपको बैठ कर लंच के लिए निकल जाए. अगर ऐसा होता है तो जाहिर सी बात है कोई भी हो उसे परेशानी का सामना करना पड़ता है.

लेकिन क्या आपको पता है कि, आपका काम को ड्यूटी अवर्स में डालने वाले कर्मचारियों पर आप तुरंत एक्शन भी ले सकते हैं. पर आपको आपका अधिकार के बारे में जरूर पता होना चाहिए खैर लोग कर्मचारियों द्वारा दिए गए समय का इंतजार करते हैं पर उनका काम कर्मचारियों की ओर से डाला जाता रहता है.

RBI ने दिए हैं ग्राहकों को अधिकार

दरअसल, रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने इन सब मामलों से निपटने के लिए ग्राहकों को कई अधिकार दिए हैं इसके बारे में ज्यादातर लोगों को पता नहीं है. तू अगर आपके साथ भी अगर कोई कर्मचारी इस तरह का व्यवहार करता है.

तो आप उसकी लापरवाही की शिकायत दर्ज करवा सकते हैं बैंक ग्राहकों को कई ऐसे अधिकार मिले हैं. जिनकी जानकारी लगभग लगभग लोगों को नहीं होती है. उन्हें में से एक है अगर आपके साथ कोई भी बैंक कर्मचारी दुर्व्यवहार करता है, तो आप उसे बैंक कर्मचारियों के खिलाफ अपनी शिकायत को रिजर्व बैंक तक पहुंचा सकते हैं.

न हो परेशान दिमाग से लें काम

आप अपने अधिकार को जानने की कोशिश करें और किसी भी ग्राहक कर्मचारियों के लापरवाही की शिकायत को लेकर दर-दर ना भटके और ना ही किसी का इंतजार करें. पर आज के समय में जब किसी ग्राहक के साथ ऐसा कोई मामला होता है तो वह परेशान होकर अंत में इस मामले को भूल जाता है और अपने घर पर बैठ जाता है.

लेकिन, उसे इस बात की जानकारी नहीं होती है कि इस मामले को ऊपर तक भी पहुंचा जा सकता है. अगर आपके काम को बैंक कर्मचारी नहीं कर रहा है आपसे दुर्व्यवहार कर रहा है तो सबसे पहले आप उसे बैंक मैनेजर या फिर नोडल ऑफिसर के पास जाकर इसकी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं.

यहां से करें शिकायत

अगर आप की शिकायत कोई पुलिस या फिर बैंक के मैनेजर द्वारा नहीं लिया जा रहा है तो आप किस मामले से निपटने के लिए बैंकिंग लोकपाल को अपनी समस्या बता सकते हैं. इसके लिए आपको ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवाना होता है.

शिकायत दर्ज करने के लिए आपको अधिकारी वेबसाइट https://cms.rbi.org.in पर जाकर लोगों करना होगा. जहां होम पेज पर आपको फाइल है कंप्लेंट का ऑप्शन दिखेगा, इसे क्लिक करने के बाद आप इस ईमेल CRPC@rbi.org.in पर अपनी शिकायत भेज सकते हैं या फिर इसके अलावा आरबीआई के टोल फ्री नंबर 14448 पर अपनी समस्या को बता सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News