Thursday, June 20, 2024
HomeदेशIndian Railways: वंदे भारत, राजधानी समेत इन ट्रेनों के रात्रि नियम बदले,...

Indian Railways: वंदे भारत, राजधानी समेत इन ट्रेनों के रात्रि नियम बदले, रात को सफर करने वाले यात्री हो जाएं सावधान!

Indian Railways: भारतीय रेलवे दुनिया के सबसे व्यस्त नेटवर्कों में से एक है और लाखों लोग दैनिक आधार पर एक स्थान से दूसरे स्थान तक यात्रा करने के लिए इसका उपयोग करते हैं। बड़ी संख्या में यात्री रात में भी यात्रा करते हैं और भारतीय रेलवे यात्रा के दौरान आराम सुनिश्चित करने के लिए कई सुविधाएं प्रदान करता है।

यात्रियों की सुविधा सुनिश्चित करने के लिए अधिकारी समय-समय पर कुछ नियम भी लागू करते हैं। हाल ही में, भारतीय रेलवे ने यह सुनिश्चित करने के प्रयास में कि रात के समय यात्रियों को शांतिपूर्ण नींद मिले, इसलिए कुछ नियमों को अपडेट किया है। ये नियम वंदे भारत, राजधानी समेत सभी ट्रेनों में लागू हैं।

रात के समय यात्री इन रूल्स को लेकर रहें सावधान

  • रात में सफर के दौरान ट्रेन में जो नाइट लाइट लगी हुई है, उसके अलावा किसी प्रकार की रोशनी किसी के भी द्वारा ना की जाए। टॉर्च, मोबाइल की लाइट इत्यादि।
  • यात्रियों को रात 10 बजे के बाद ऊंची आवाज में बातचीत करने की इजाजत नहीं है।
  • निचली बर्थ के यात्री मध्य-बर्थ के सह-यात्री को अपनी सीट खोलने से नहीं रोक सकते।
  • ऑनलाइन भोजन सेवाएं रात 10 बजे के बाद ट्रेन में खाना नहीं परोस सकतीं। हालांकि, आप ई-कैटरिंग सेवाओं के साथ रात में ट्रेन में अपने भोजन या नाश्ते का प्री-ऑर्डर कर सकते हैं।
  • रात 10 बजे के बाद TTE भी यात्री का टिकट चेक नहीं कर सकता।

ट्रेन में सामान ले जाने को लेकर नियम

एसी कोच में यात्रा करने वाले यात्री अधिकतम 70 किलो सामान ले जा सकते हैं। स्लीपर क्लास में 40 किलो और सेकेंड क्लास में 35 किलो सामान मुफ्त है। एसी क्लास में अतिरिक्त लगेज शुल्क के साथ, यात्रियों को 150 किलोग्राम, स्लीपर में 80 किलोग्राम और सेकेंड सिटिंग में 70 किलोग्राम बैग और सामान ले जाने की अनुमति होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News