Tuesday, July 16, 2024
HomeदेशIndian spices benefits : आपके स्वास्थ्य को बड़ा लाभ पहुंचा सकते हैं...

Indian spices benefits : आपके स्वास्थ्य को बड़ा लाभ पहुंचा सकते हैं भारतीय मसाले, एक्सपर्ट ने बताए फायदे

Indian spices benefits: भारतीय पकवान को एक अलग स्वाद देने के साथ ही कई तरह के स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने के लिए भारतीय मसाले प्रसिद्ध है और एक खाने में अच्छा स्वाद देने में प्रसिद्ध हैं। भारतीय मसाला विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है और इसी भारतीय खाने को पारंपरिक भारतीय चिकित्सा की ओर से पीढ़ियों से मान्यता भी दी गई है। भारतीय खाने में उपयोग होने वाले मसाले अपने स्वाद, सुगंध के लिए जाने जाते हैं। एक मीडिया संस्थान को दिए गए इंटरव्यू में ओरिका स्पाइसेज़ की निदेशक अक्षिता बुद्धिराजा ने रोजाना के अपने खाने में शामिल किए जाने वाले किचन के मसालों के महत्व और पोषण संबंधी लाभों के बारे में कई जरूरी जानकारी दी है।

मसालों की गुणवत्ता स्वास्थ्य पर डालती है बड़ा असर

अपने इंटरव्यू के दौरान अक्षिता ने बताया कि बाहरी मसालों को नजरअंदाज करते हुए देसी मसालों को अपने दैनिक खानपान में शामिल करने से कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। इसके साथ ही भारतीय खानपान में मसालों का उपयोग न केवल स्वाद को बेहतर करता है, बल्कि खाने में नमक और वसा की मात्रा को भी कम करता है, जिससे यह हमारे स्वास्थ्य को और बेहतर बनाता है। हमारी ओर से भोजन में लिए जाने वाले मसालों की गुणवत्ता हमारे स्वास्थ्य पर बहुत बड़ा और जरूरी प्रभाव डाल सकते हैं,

इसलिए इसका भी विशेष ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि उच्च गुणवत्ता वाले मसालों में अक्सर बड़ी मात्रा में लाभकारी तत्व होते हैं और उनकी शुद्धता सुनिश्चित करने के लिए कठोर गुणवत्ता नियंत्रण तकनीकों के अधीन होने की ज्यादा संभावना होती है। अच्छी गुणवत्ता वाले मसाले अच्छा स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हुए हमारे भोजन के स्वाद को और बेहतर बना सकते हैं।

हल्दी के बताए स्वास्थ्य लाभ

अक्षिता ने दैनिक उपयोग होने वाले भारतीय मसालों हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद हैं, इसकी जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि हल्दी जैसे साधारण मसाले, भारतीय खाना पकाने में करी-चावल के व्यंजन और दाल के स्टू में इस्तेमाल किया जाता है, जो सूजन कम करने वाले और एंटीऑक्सीडेंट हैं, इसके साथ ही यह कई पुरानी और बड़ी बीमारियों के खतरे को कम करते हैं। इसके साथ ही जीरा, करी, सूप और स्टू सहित विभिन्न प्रकार के भारतीय खाने में इस्तेमाल किया जाने वाला मसाला है, जिसका उपयोग लंबे समय से पाचन में मदद के लिए किया जाता रहा है। उन्होने धनिया के फायदे बताते हुए कहा कि इसके बीज बहुमुखी मसाले हैं, जिनका भारतीय खाना पकाने में सूखे तथा गीले रूप में उपयोग किया जाता है। इसके साथ ही धनिया अपने पाचन, जीवाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है।

सरसों और जायफल से होते हैं ये फायदे

सरसों के बीज को लेकर उन्होंने कहा कि यह हृदय स्वास्थ्य के लिए वरदान हैं। वहीं, जायफल विटामिन और खनिजों का एक अच्छा माध्यम है। यह पाचन को स्वस्थ करने में मदद करता है और सूजन को कम करता है। इसी क्रम में इलायची एक बहुत ही सुगंधित मसाला है, जिसका उपयोग मीठे और नमकीन दोनों भारतीय खाने प्रयोग किया जाता है। इसका उपयोग लंबे समय से पाचन में मदद करने के साथ रक्तचाप कम करने और इंसुलिन संवेदनशीलता बढ़ाने के लिए किया जाता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News