Sunday, July 21, 2024
HomeदेशLIC की इस स्कीम में मात्र 50 रुपये का करें निवेश, मैच्योरिटी...

LIC की इस स्कीम में मात्र 50 रुपये का करें निवेश, मैच्योरिटी पर मिलेगी 6 लाख से ज्यादा की रकम, जानें कैसे

LIC Aadhaar Shila Policy: देश की सबसे ब़ड़ी बीमा कंपनी एलआईसी काफी सारी स्कीम लेकर आती है। इस कड़ी में कम इनकम वाले लोगों को एलआईसी आधार शिला पॉलिसी निवेश के लिए एक शानदार ऑप्शन है। एलआईसी ने इस स्कीम को खासतौर पर महिलाओं के लिए शुरु किया है।

एलआईसी की ये स्पेशल स्कीम नॉन लिंक्ड, व्यक्तिगत जीवन बीमा स्कीम है। इस स्कीम में मैच्योरिटी पर एक फिक्स पेमेंट किया जाता है औऱ पॉलिसी की अवधि के समय पॉलिसीधारक की मौत होने के बाद परिवार को वित्तीय रूप से मदद मिलती है।

महिलाओं के लिए खास है ये प्लान

इस स्कीम का लाभ वहीं महिलाएं उठा सकती है जिनके पास आधार कार्ड है। इसमें मिनिमम आयु 8 साल की और मैक्जिमम आयु 55 साल की है। इसमें 8 साल की लड़की के नाम पर भी पॉलिसी ले सकते हैं। इस पॉलिसी की अवधि 10 से 20 सालों की है। इस स्कीम के तहत बीमा की रकम 2 लाख रुपये से लेकर मैक्जिमम 5 लाख रुपये तक है। इस पॉलिसी में 3 साल तक का लोन मिल सकता है।

मैच्योरटी पर मिलेंगे 6 लाख से ज्यादा

ऐसे में मान लें कि युवती 21 साल की आयु में 20 साल के लिए जीवन आधार शिला प्लान लेते है, तो उसे सालावना 18 हजार 976 रुपये प्रीमियम के तौर पर जमा करने होंगे। इस प्रकार 20 सालों की अवधि में तकरीबन 3 लाख 80 हजार रुपये जमा करने होंगे और मैच्योरिटी पर 6 लाख 62 हजार रुपये प्राप्त होंगे। इसमें 5 लाख रुपये मूलधन औ 1 लाख 62 हजार 500 रुपये लॉयल्टी एडीशन होगा।

इस स्कीम की खास बात ये है इसमें पॉलिसीधार की मौत होने पर नॉमिनी को बीमा की राशि का पेमेंट किया जाता है। ये रकम सालाना प्रीमियम का 7 गुना या सम-एश्योर्ड रकम का 110 फीसदी तक हो सकती है। वहीं इस स्कीम में मैच्योरिटी पर बीमाधन के साथ में लॉयल्टी एडिशन भी होता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News