Tuesday, July 16, 2024
HomeदेशJio AirFiber: आज से 3 दिन बाद लॉन्च होगा ये डिवाइस, कीमत,...

Jio AirFiber: आज से 3 दिन बाद लॉन्च होगा ये डिवाइस, कीमत, स्पेक्स और फाइबर कनेक्शन से कैसे है ये अलग, यहां जानिए

Jio AirFiber : रिलायंस जियो की AGM मीटिंग में मुकेश अंबानी ने ये जानकारी दी थी कि कंपनी का एयरफाइबर डिवाइस 19 सितंबर को लॉन्च होगा. यानि आज से महज 3 दिन बाद आप इस डिवाइस को खरीद पाएंगे. एयरफाइबर डिवाइस आपको 1.5Gbps तक की हाईस्पीड प्रदान कर सकता है जिससे आप आसानी से गेमिंग, हाई रेजोल्यूशन वीडियो आदि काम कर सकते हैं. कहने का मतलब ये डिवाइस जियो फाइबर से भी तेज स्पीड आपको प्रदान करने वाला है. जानिए क्या होगी इसकी कीमत और कैसे ये जियो फाइबर से अलग है.

क्या है जियो एयरफाइबर डिवाइस?

दरअसल, जियो एयरफाइबर एक प्लग एंड प्ले डिवाइस की तरह काम करता है. आपको बस इसे स्विच ऑन करना है और फिर ये एक हॉटस्पॉट की तरह काम करेगा. ये एक नई वायरलेस इंटरनेट सेवा है जो हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए 5G तकनीक का उपयोग करती है.

जियो फाइबर और जियो एयरफाइबर में अंतर

टेक्नोलॉजी: जियो एयरफाइबर एक वायरलेस टेक्नोलॉजी है जिसमें बिना तारों के आपको इंटरनेट मिलता है. यानि इसमें जियो फाइबर की तरह कोई तार आपके घर में नहीं आती है. ये डिवाइस कंपनी ने टावर से सिग्नल कैच करता है और आपको हॉटस्पॉट प्रदान करता है.

स्पीड: जियो फाइबर आपको 1Gbps तक की स्पीड प्रदान कर सकता है जबकि नया जियो एयरफाइबर आपको 1.5Gbps तक की हाईस्पीड डेटा देता है. ध्यान दें, एयरफाइबर डिवाइस की स्पीड टावर लोकेशन के हिसाब से बदल सकती है.

कवरेज: जियो एयरफाइबर डिवाइस में कोई फिजिकल इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी को नहीं चाहिए क्योकि ये डायरेक्ट टावर से सिग्नल लेता है. जबकि जियो फाइबर में कंपनी को तारों का जाल बिछाना पड़ता है जिसके बाद ही आपको डेटा मिल पाता है. यानि जहां तक कंपनी की कवरेज होगी सिर्फ वही तक जियो फाइबर से आपको डेटा मिल पाएगा.

इंस्टालेशन: जियो फाइबर को सेटअप करने के लिए प्रोफेशनल की जरूरत होती है जबकि एयरफाइबर डिवाइस को आप सिर्फ प्लग एंड प्ले की तरह यूज कर सकते हैं. यानि इसे सेटअप करना एकदम आसान है.

कीमत: जियो फाइबर के मुकाबले एयरफाइबर डिवाइस की कीमत ज्यादा हो सकती है क्योकि ये एक पोर्टेबल डिवाइस है. हालांकि मुकेश अंबानी ने ये बात कही है कि ये डिवाइस कम्पटीटर की तुलना में 20% सस्ते दाम में लॉन्च किया जाएगा. जियो एयरफाइबर डिवाइस की कीमत 6,000 रुपये के आस-पास बताई जा रही है. सटीक जानकारी अब से महज 3 सिन बाद सामने आ जाएगी.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News