Thursday, June 20, 2024
HomeदेशJio-Airtel की बढ़ी टेंशन! इस दिन भारत में लॉन्च हो सकती है...

Jio-Airtel की बढ़ी टेंशन! इस दिन भारत में लॉन्च हो सकती है BSNL की 4G सर्विस, बिहार में लगेंगे 40 हजार टावर, जानिए सबकुछ

DESK: Reliance Jio, Airtel और Vodafone Idea ने एक तरफ प्रीपेड प्लान्स महंगे कर दिए हैं, तो वहीं दूसरी तरफ BSNL इसका फायदा उठा रहा है. कम कीमत में ज्यादा बेनेफिट्स देकर वो ग्राहकों को अपनी तरफ खींच रहा है. पिछले साल दिसंबर महीने में बीएसएनएल के 11 लाख नए कस्टमर्स जुड़े. वहीं जियो को काफी नुकसान हुआ. अब BSNL ने TCS (टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज) के साथ पार्टनरशिप की है और आखिरकार भारत में अपनी चौथी पीढ़ी की सर्विसिस को लॉन्च करने के लिए तैयार है. कंपनी ने अभी तक भारत में 4जी लॉन्च की सटीक तारीख की घोषणा नहीं की है.

Join Whatsapp Group: Click here

Join Telegram Group: Click here

नई रिपोर्ट्स के अनुसार, बीएसएनएल 4जी कनेक्टिविटी की घोषणा स्वतंत्रता दिवस 2022 के आसपास कर सकता है. वर्तमान में, बीएसएनएल 3जी कनेक्टिविटी और ब्रॉडबैंड सेवाएं प्रदान करता है, जो कि लागत प्रभावी हैं. हालांकि, एयरटेल, वीआई और जियो जैसे निजी दूरसंचार कंपनियां कई सालों से 4जी सेवाएं दे रही हैं, जिसमें 5जी 2023 में आ रहा है. बीएसएनएल का इरादा पूरे भारत में 1 लाख दूरसंचार टावर और अकेले बिहार में 40,000 दूरसंचार टावर लगाने का है.

बिहार में लगेंगे 40 हजार टावर

बीएसएनएल कंज्यूमर मोबिलिटी डायरेक्टर सुशील कुमार मिश्रा ने द टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया, “बीएसएनएल टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) के साथ अपने टेक्नोलॉजी पार्टनर के रूप में 4जी सेवाएं पेश करेगी. यह पहली बार होगा जब भारतीय तकनीक का इस्तेमाल 4जी सेवाओं के लिए किया जाएगा. इसके अलावा, उन्होंने यह भी कहा, “बीएसएनएल ने बिहार में कम से कम 4,000 सहित देश भर में 1 लाख टावर लगाने की योजना बनाई है. यह दिल्ली और मुंबई में भी अपनी 4जी सेवाएं प्रदान करेगी.

जहां कंपनी अपनी 4G कनेक्टिविटी की घोषणा करने की तैयारी कर रही है, वहीं अन्य टेलीकॉम जैसे Vodafone Idea, Airtel और Reliance Jio ने देश में 5G कनेक्टिविटी परीक्षण शुरू कर दिया है. बीएसएनएल की 4जी कनेक्टिविटी थोड़ी पुरानी हो जाएगी क्योंकि अन्य कंपनियों की 4जी सीरीज को सालों हो गए हैं. हालांकि इसका ग्रामीण और दूरदराज के इलाकों पर खासा असर पड़ेगा.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Latest News