Home » National » यात्रा करते वक्त इन 5 बातों का रखें ध्यान, नहीं बिगड़ेगी तबीयत

यात्रा करते वक्त इन 5 बातों का रखें ध्यान, नहीं बिगड़ेगी तबीयत

by Top Bihar
0 comment

हर किसी का मन करता है कि वो परिवार और दोस्तों के साथ घूमने के लिए अलग-अलग जगहों पर जाएं. लेकिन कुछ लोग ट्रैवल करने से कतराते हैं, ऐसा शायद इसलिए क्योंकि उनके बिते हुआ ट्रैवल का अनुभव ठीक नहीं होता है. वो सफर करतेसमय अपने स्वास्थ्य को लेकर काफी चिंतित रहते हैं. क्योंकि कई लोगों को सफर के दौरान हेल्थ से जुड़ी परेशानी जैसे कि उल्टी, जी घबराना, सिर और पेट दर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. कुछ तो घर वापिस पहुंचकर बीमार पड़ जाते हैं.

इसलिए लोग ट्रैवल करने से कतराते हैं. लेकिन ऐसे में उन्हें ट्रेवल के समय अपनी फिटनेस का ख्याल रखने के लिए कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए. क्योंकि हो सकता है उनकी कोई लापरवाही उनकी इस समस्या का कारण बनती हो. चलिए इस लेख में जानते हैं कि यात्रा के दौरान हम अपनी फिटनेस का ख्याल कैसे रख सकते हैं.

खाने का ख्याल रखें

घूमते समय खान-पान का ध्यान न रखा जाए तो ये तबीयत के खराब होने का कारण बन सकता है. सफर में डिहाइड्रेशन के कारण जी घबराना, उल्टी या सिर में दर्द जैसी समस्या हो सकती हैं. इसलिए सफर में हेल्दी फूड्स खाएं और पानी पीते रहें जिससे आपका शरीर हाइड्रेट रखें. घर से कुछ फल जैसे सेब, अनार और अमरूद अपने साथ लेकर जा सकते हैं. इसी के साथ ही मसालेदार खाना और ओवरईटिंग से बचें.

फिटनेस फ्रीक

अगर आप फिटनेस फ्रीक हैं और रूटीन को तोड़ना नहीं चाहते है तो इसके लिए आप अपने जपिंग रोप और योगा मैट को अपने साथ लेकर जाएं. जिससे आप होटल के कमरे में या बाहर गार्डन में एक्सरसाइज कर पाएंगे. इससे आपको एक्सरसाइज का शेड्यूल खराब नहीं होगा.

बेहतर नींद लें

घूमने के दौरान आपको थकावट हो सकती है इसलिए ट्रिप को एंजॉय करने के साथ ही आराम भी करें और 7 से 8 घंटे की नींद जरूर पूरी करें. इससे आपके शरीर को सफर के दौरान होने वाले तनाव और थकान से भी आराम मिलेगा.

जरूरी दवाएं

घूमने जाते समय किसी को भी मामूली चोट या फिर उल्टी जैसा समस्या हो सकती हैं. इसलिए इसके लिए हमेशा कुछ जरूर दवाओं को अपने साथ रखें. आपक कोई पहले से ही डायबिटीज और बीपी का मरीज है तो उसकी दवाएं साथ ही शुगर और बीपी को जांचने की मशीन को अपने साफ रखें.

जरूरत पड़ने पर सलाह लें

यदि आपको पहले से ही हेल्थ से जुड़ी किसी प्रकार की समस्या है, तो यात्रा करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें और ट्रैवल में अपने खान-पान और आराम में ध्यान रखें.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

You may also like