नजदीक आ गई 2000 रुपये के नोट की आखिरी तारीख, जानें कब तक कर सकते हैं जमा

By Top Bihar

Published on:

Follow Us
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

2000 Rs Note: अगर आपके पास 2,000 रुपये का नोट रखा है तो आपको बता दें 2000 के नोट के आखिरी दिन आ गए हैं। दरअसल RBI की तरफ से कुछ महीने पहले ही ये ऐलान किया गया था कि 2 हजार रुपये के नोट को वापस लिया जाएगा। इसके लिए RBI ने कुछ महीनों का समय देकर कहा गया था कि लोग चाहें तो बैंक में 2 हजार रुपये के नोट को चेंज करा सकते हैं या फिर बैंक खाते में 2 हजार रुपये के नोट को जमा भी कर सकते हैं। इसके अलावा जिन लोगों के पास नोट थे उन लोगों ने नोट को चलाया है। इसके लिए एक तारीख तय की गई थी। जानिए किस तारीख तक नोट को बाजार में चला सकते हैं।

2 हजार रुपये के नोट

RBI की तरफ से 30 सितंबर तक की तारीख तय की थी जिसको लेकर कहा गया था कि इस तारख तक लोग नोट को जमा और बदलवा सकते हैं। बहराल 30 सितंबर तक की तारीख आने में सिर्फ एक दिन का समय बचा है। ऐसे में लोगों को जल्द से जल्द 2 हजार रुपये के नोट को बदलवाने को लेकर ये फैसला लेना होगा।

Samsung का 5G स्मार्टफोन हुआ सस्ता! खरीदने पर होगा 13 हजार से ज्यादा का फायदा

बचा एक दिन का समय

ऐसे में मार्केट में दुकानदारों का कहना है कि उनको 2 हजार रुपये का नोट बैंक में जमा करने के लिए एक दिन का समय कम से कम चाहिए होता है। 30 सिंतबंर को शनिवार भी है, जिसके चलते मार्केट में काफी दुकानदारों ने 2 हजार रुपये के नोट को ग्राहकों से लेने बंद कर दिए गए है। इसके अलावा काफी सारे दुकानदार बस इस शुक्रवार 29 सिंतबर तक ही ले रहे हैं। वहीं RBI ने हाल ही में कहा था कि 31 अगस्त तक 2 हजार रुपये के 93 फीसदी नोट बैंक में वापस आ गए हैं।

30 सितंबर के बाद क्या कर सकते हैं?

ऐसे में यदि लोगों के पास 2 हजार रुपये के नोट पड़े हैं तो उनको 30 सितंबर की निर्धारित तारीख तक बैंक में जमा करने चाहिए। या फिर बैंक जाकर बदलवा लेना चाहिए। वहीं 30 सितंबर के बाद 2 हजार रुपये के नोट लीगल टेंडर जरुर बने रहेंगे लेकिन उनकों बैंक में बदलवाया नहीं जा सकेगा। सिर्फ RBI शाखा में जाकर नोट को बदलवा सकते हैं। लेकिन इसके लिए लोगों को ये स्पष्ट रुप से जानकारी देनी होगी कि 30 सितंबर तक नोट क्यों नहीं बदलवा पाएं हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now