खो गया है आधार कार्ड? यहां जानें कैसे ऑनलाइन निकाले E-Aadhar Card

By Top Bihar

Published on:

Follow Us
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Aadhar Card: भारत में एक महत्वपूर्ण पहचान के डॉक्यूमेंट के तौर पर आधार कार्ड को रखा जाता है। आपका आधार कार्ड खोना असुविधा और चिंता का एक बड़ा कारण बन सकता है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के जारी आधार कार्ड में कई सरकारी और फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन के लिए आवश्यक बायोमेट्रिक और जनसांख्यिकीय जानकारी शामिल है। गुम होने या खो जाने की स्थिति में आवश्यक सर्विस और फायदे मिलन के लिए डुप्लिकेट आधार कार्ड बनावाना जरूरी हो जाता है।

आधार कार्ड खो जाने पर कैसे करें डाउनलोड?

यूआईडीएआई डुप्लीकेट आधार कार्ड ऑनलाइन लेने का आसान तरीका है इससे परेशानी थोड़ी कम होती है। यदि आपने अपना आधार कार्ड खो दिया है, तो आप यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आसानी से ऑनलाइन डुप्लिकेट आधार ले सकते हैं।

कैसे करें ई-आधार डाउनलोड

अगर आपका मोबाइल नंबर आधार के साथ रजिस्टर है तो आप इसे यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट (https://myaadhaar.uidai.gov.in/portal) से डाउनलोड कर सकते हैं। बस अपना आधार नंबर या नामांकन आईडी डालें और ओटीपी से वैरिफाई कर दें। साथ ही पीडीएफ डाउनलोड करें। आप एक प्रिंटआउट ले सकते हैं और इसे लेमिनेट कर सकते हैं।

आधार पीवीसी कार्ड ऑनलाइन करें ऑर्डर

यह क्रेडिट कार्ड के समान पीवीसी से बना एक भौतिक कार्ड है, जिस पर आपके आधार की जानकारी होती है।

इसकी कीमत 50 रुपये (टैक्स और डिलीवरी सहित) है और आने में लगभग 5-7 दिन लगते हैं।

आप इसे UIDAI की वेबसाइट या mAadhaar ऐप से ऑर्डर कर सकते हैं।

वैरिफिकेशन के लिए आपको अपने आधार नंबर, नामांकन आईडी या वर्चुअल आईडी और अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी।

क्या अपडेट के बाद बदल जाएगा आपका आधार नंबर?

नहीं, आपके आधार जानकारी अपडेट करने के बाद आपका आधार नंबर नहीं बदलेगा। आधार नंबर यूनीक और स्थायी है, जो किसी व्यक्ति को उसके जीवनकाल के लिए दिया जाता है। जब आप अपनी आधार जानकारी, जैसे पता, मोबाइल नंबर, या कोई अन्य जनसांख्यिकीय जानकारी अपडेट करते हैं, तो यह आधार डेटाबेस में दिखाई देते हैं, लेकिन आपका आधार नंबर वही रहता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now