Tuesday, July 23, 2024
Homeदेशघने और शाइनी बालों के लिए घर पर इस तरह बनाएं ये...

घने और शाइनी बालों के लिए घर पर इस तरह बनाएं ये तीन हेयर मास्क

आजकल लोगों में बाल टूटने की समस्या काफी आम होती जा रही है. ऐसा बढ़ते प्रदूषण, कई तरह के केमिकल और भी कई कारणों के की वजह से भी हो सकता है. बाल कमजोर होकर झड़ने के कारण बाल बहुत पतले होने लगते हैं. पतले और टूटते बाल कई लोगों में स्ट्रेस का कारण भी बनने लगते हैं. ऐसे में वे लोग इस सोच में पड़ जाते हैं कि वो लोग किस तरह से अपने बालों को घना और मजबूत कर सकते हैं.

ऐसे में बालों को घना और मजबूत करने के लिए आप कुछ आसान घरेलू नुस्खे अपना सकते हो. इसके लिए आपको घर पर मौजूद कुछ चीजों का मास्क बनाकर लगाना है. चलिए जानते हैं घर पर हेयर मास्क बनाने के बारे में.

अंडे का हेयर मास्क बनाएं

अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है. जो की हमारी बालों के लिए भी बेहद जरूरी होता है. ऐसे में आप अंडे का मास्क भी बालों में लगा सकते हो. इसे लगाने से स्कैल्प को मॉइश्चर मिलता है. इस मास्क को बनाने के लिए आप 2 अंडे और 2 चम्मच ऑलिव ऑयल लें. इन दोनों को अच्छे से मिक्स करें. फिर इसे अपने बालों पर आधे घंटे तक लगाएं. उसके बाद शैंपू से अपना सिर धोएं. हफ्ते में एक बार इसे लगाएं. कुछ हफ्तों बाद आपको अपने बालों में अंतर दिखाई देगा.

दही और शहद का मास्क

इसे बनाने के लिए आप आधा कप दही में 3 से 4 चम्मच शहर और थोड़ा सा जैतून का तेल डालें और इन्हें अच्छे से मिलाएं. फिर इस मास्क को अपने स्कैल्प और बालों पर अच्छे लगाएं. इसे 20 से 25 मिनट तक लगाए रखें. उसके बाद शैंपू से अपने बालों को धो लें. इसे भी हफ्ते में एक बार ही लगाएं. ये मास्क हेयर ग्रोथ और साइन दोनों में मदद कर सकता है.

मेथी दाना और दही

इसके लिए आप आधे कप दही में 1 बड़ा चम्मच मेथी दाना पाउडर मिलाएं. फिर इसे अच्छी तरह से मिक्स करें. साथ ही इस मिश्रण में थोड़ा सा जैतून का तेल और पानी मिलाएं. अब इसे लगभग 2 घंटे के लिए रख दें फिर उसके बाद इसे अपनी स्कैल्प पर लगाएं. 20 से 25 मिनट इसे लगाएं और बालों को ढकें फिर शैंपू से बालों को धो लें. इससे भी हेयर ग्रोथ और बाल टूटने की समस्या से राहत मिल सकती है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News