Home » National » Mann Ki Baat: पीएम मोदी का मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ आज फिर से होगा शुरू

Mann Ki Baat: पीएम मोदी का मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ आज फिर से होगा शुरू

by Top Bihar
0 comment

Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ आज यानी रविवार (30 जून) को फिर से शुरू हो रहा है. लगभग चार महीने बाद पीएम मोदी एक बार फिर से मन की बात कार्यक्रम के जरिए लोगों को संबोधित करेंगे. बता दें कि मन की बात रेडियो प्रोग्राम के जरिए पीएम मोदी देश के लोगों से महत्वपूर्ण राष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करते हैं. यह कार्यक्रम हर महीने के आखिरी रविवार को प्रसारित किया जाता है. प्रधानमंत्री मोदी का मासिक ‘मन की बात’ प्रसारण आखिरी बार 25 फरवरी को प्रसारित किया गया था, जिसके बाद लोकसभा चुनाव को देखते हुए इसे रोक दिया गया था.

पीएम मोदी ने मांगे थे सुझाव

मन की बात के 110वें संस्करण में पीएम मोदी ने कहा था, ”आगामी लोकसभा चुनावों के मद्देनजर मन की बात का प्रसारण अगले तीन महीनों तक नहीं किया जाएगा.” इससे पहले 18 जून को, पीएम मोदी ने घोषणा की थी कि मन की बात 30 जून को फिर से शुरू होगा. उन्होंने लोगों से अपने रेडियो प्रसारण के लिए MyGov ओपन फोरम, NaMo ऐप या 1800 11 7800 पर रिकॉर्ड संदेश द्वारा अपने विचार और इनपुट साझा करने का भी आह्वान किया.

पीएम मोदी ने कहा अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, “यह कहते हुए खुशी हो रही है कि चुनाव के कारण कुछ महीनों के अंतराल के बाद मन की बात वापस आ गया है! इस महीने का कार्यक्रम रविवार, 30 जून को होगा. मैं आप सभी से इसके लिए अपने विचार और इनपुट साझा करने का आह्वान करता हूं. माईगॉव ओपन फोरम, नमो ऐप पर या 1800 11 7800 पर अपना संदेश रिकॉर्ड करके भेजें.”

लोकसभा चुनाव के चलते रोक दिया गया था कार्यक्रम

बता दें कि लोकसभा चुनाव के चलते पीएम मोदी का मन की बात रेडियो कार्यक्रम रोक दिया गया था. लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से 1 जून तक सात चरणों में कराए गए थे, जबकि 4 जून को चुनावी नतीजे आए थे उसके बाद 18वीं लोकसभा का गठन हुआ. गौरतलब है कि मन की बात कार्यक्रम की शुरुआत 3 अक्टूबर 2014 को की गई थी. तब से लेकर अब तक मन की बात कार्यक्रम के 110 एपिसोड हो चुके हैं. आज मन की बात का 111वां एपिसोड होगा.

22 भाषाओं में होता है प्रसारण

‘मन की बात’ कार्यक्रम का प्रसारण 22 भारतीय भाषाओं और 29 बोलियों के अलावा 11 विदेशी भाषाओं में प्रसारित होती है, जिनमें फ्रेंच, चीनी, इंडोनेशियाई, तिब्बती, बर्मी, बलूची, अरबी, पश्तू, फारसी, दारी और स्वाहिली शामिल हैं. मन की बात का प्रसारण आकाशवाणी के 500 से अधिक प्रसारण केन्द्रों पर किया जाता है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

You may also like