Tuesday, July 23, 2024
Homeदेशअब बिना इंटरनेट के भी कर सकते है ज्यादा पेमेंट ,...

अब बिना इंटरनेट के भी कर सकते है ज्यादा पेमेंट , आरबीआई ने बढ़ाई यूपीआई लिमिट

DESK: भारतीय रिजर्व बैंक ने गुरुवार को यूपीआई लाइट को लेकर एक अहम फैसला लिया है। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने अपनी मौद्रिक नीति (आरबीआई क्रेडिट पॉलिसी) की घोषणा करते हुए घोषणा की है कि अब उपयोगकर्ता बिना इंटरनेट के यूपीआई लाइट के जरिए 200 रुपये के बजाय 500 रुपये तक निकाल सकते हैं। भुगतान कर पाएंगे. RBI के UPI लिमिट में बढ़ोतरी के ऐलान से देश में डिजिटल पेमेंट की पहुंच और बढ़ जाएगी.

UPI में होगा AI का इस्तेमाल-

शक्तिकांत दास ने यह भी कहा कि डिजिटल भुगतान अनुभव को बेहतर बनाने के लिए एआई जैसी तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम को जोड़ने और उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने में मदद करेगा। इसके साथ ही RBI नियर फील्ड कम्युनिकेशन का उपयोग करके UPI लाइट भुगतान की भी अनुमति देगा।

यूपीआई लाइट क्या है?

आमतौर पर यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) के जरिए पेमेंट करने के लिए इंटरनेट की जरूरत होती है, लेकिन UPI लाइट के जरिए यूजर्स बिना इंटरनेट के 500 रुपये तक का पेमेंट कर सकते हैं। यह एक ऑन डिवाइस वॉलेट सुविधा है जिसमें उपयोगकर्ता बिना यूपीआई पिन के वास्तविक समय में छोटी राशि का भुगतान कर सकते हैं। आरबीआई ने यूपीआई लाइट में अधिकतम 2,000 रुपये तक बैलेंस रखने की सुविधा दी है।

RBI ने ट्रांजेक्शन लिमिट क्यों बढ़ाई?

यूपीआई लाइट की लिमिट बढ़ाने के पीछे मुख्य कारण यह है कि आम दिनों में लोग छोटे-छोटे ट्रांजैक्शन के लिए भी यूपीआई का इस्तेमाल कर सकें। यूपीआई लाइट के लॉन्च के बाद से ही इसकी ट्रांजैक्शन लिमिट बढ़ाने की मांग हो रही थी। ऐसे में यूजर्स की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए RBI ने अब इसकी सीमा बढ़ाकर 500 रुपये कर दी है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News