Sunday, July 21, 2024
HomeदेशNTA JEE Main 2022: जेईई मेन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जानिए कब...

NTA JEE Main 2022: जेईई मेन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जानिए कब होगी परीक्षा

JEE Main 2022 Registration: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने जेईई मेन परीक्षा 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आज 1 मार्च 2022 से शुरू कर दी है. इच्छुक व पात्र उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. 

बता दें कि एनटीए ने जेईई मेन 2022 के लिए इन्फॉर्मेशन बुलेटिन जारी कर दिया है. उम्मीदवार इसके माध्यम से डिटेल जानकारी चेक कर सकते हैं. 
इस दिन तक आवेदन का मौका 
जेईई मेन के लिए 1 मार्च से 31 मार्च 2022 तक आवेदन कर सकते हैं. वहीं, आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि भी 31 मार्च रखी गई है. 
दो सेशन में होगी परीक्षा 
इस बार जेईई मेन परीक्षा दो सेशन में आयोजित की जाएगी. पहले सेशन की परीक्षा 16 अप्रैल से 21 अप्रैल 2022 तक और दूसरे सेशन की परीक्षा 24 मई से 29 मई 2022 तक आयोजित होगी.  पेपर 1 की परीक्षा बीई/बीटेक में प्रवेश के लिए और पेपर 2 की परीक्षा बीआर्क और बी प्लानिंग में प्रवेश के लिए ली जाएगी. जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं, वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डिटेल बुलेटिन चेक कर सकते हैं. 
इन स्टेप से करें रजिस्ट्रेशन 
रजिस्ट्रेशन करने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट, jeemain.nta.nic.in पर विजिट करना होगा. इसके बाद होमपेज पर उपलब्ध रजिस्ट्रेशन फॉर जेईई मेन 2022 लिंक पर क्लिक करें. अब एक नया टैब ओपन किया जाएगा.  यहां उम्मीदवार न्यू रजिस्ट्रेशन लिंक के माध्यम से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करें. इसके बाद, अपने एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड का उपयोग कर साइन इन करके आगे की आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे. 
गौरतलब है कि देश भर में कोरोना की स्थिति को देखते हुए उम्मीदवारों की मदद करने और एग्जाम को आसान बनाने के मकसद से पिछले वर्ष जेईई मेन के लिए प्रयासों की संख्या बढ़ाई गई थी.  चूंकि जेईई मेन हाई लेवल का एग्जाम है, इसलिए कैंडिडेट्स की चिंताओं को देखते हुए यह निर्णय लिया गया था, ताकि पैंडेमिक उनकी पढ़ाई में बाधा न बन सके. वहीं, इस बार शिक्षा मंत्रालय ने प्रयासों की संख्या को कम कर दिया है. क्योंकि अब कोरोना की रफ्तार थम गई है.
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Latest News