Tuesday, June 25, 2024
HomeदेशNumber Plate Color: गाड़ियों पर क्यों लगाई जाती हैं हरे लाल पीले...

Number Plate Color: गाड़ियों पर क्यों लगाई जाती हैं हरे लाल पीले सफेद नीले काले बैकग्राउंड वाली नंबर प्लेट, जानिए किसका क्या है मतलब

Number Plate Background Color: वाहनों में अलग-अलग रंगों के बैकग्राउंड की नंबर प्लेट लगी होती है। भले ही वे हाई-सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट हों, लेकिन उनके अलग-अलग रंग होते हैं। इनमें से हम पीले और सफेद रंग से परिचित हैं लेकिन नंबर प्लेट हरे और नीले रंग की ही क्यों होती हैं? नंबर प्लेट आरटीओ या रीजनल ट्रांसपोर्ट अथोरिटी द्वारा इशू और स्पेशलाइज्ड की जाती हैं. 

नंबर प्लेट का कलर कोड क्यों होता है? क्या कोई व्यक्ति अपनी मर्जी से अपने वाहन की नंबर प्लेट बदल सकता है? वैसे तो हर रंग के पीछे कोई न कोई कारण होता है। रंग सड़क पर किसी विशेष वाहन का उपयोग करने के तरीके को दर्शाता है। हालांकि, हरे रंग के मामले में, रंग केवल वाहन द्वारा उपयोग किए जाने वाले ईंधन को दर्शाता है।
पीला बैकग्राउंड
सड़क पर गाड़ियों में पीले बैकग्राउंड होना सबसे आम है. नंबर प्लेट में बैकग्राउंड पीले रंग का होता है और काले अक्षर होते हैं. इस डिजाइन का मतलब है कि वाहन का उपयोग कमर्शियल है. जैसे पैसेंजर्स या प्रोडक्ट्स को ले जाने के लिए किया गया है. 
सफेद बैकग्राउंड 
पर्सनल कार मालिक जो अपने निजी इस्तेमाल के लिए अपने वाहन का उपयोग करते हैं, वे अपनी नंबर प्लेट के लिए सफेद बैकग्राउंड का उपयोग करते हैं. इस नंबर प्लेट पर काले रंग के अक्षरों में नंबर लिखा होता है.
हरा बैकग्राउंड 
जब किसी गाड़ी में हरे रंग की बैकग्राउंड और सफेद अक्षरों वाली नंबर प्लेट होती है, तो इसका मतलब है कि यह एक इलेक्ट्रिक गाड़ी है. लेकिन अगर हरे रंग की बैकग्राउंड में पीले अक्षर हैं, तो यह कमर्शियल परपस के लिए है. सफेद अक्षर पर्सनल उपयोग को दर्शाते हैं, पीले अक्षर कमर्शियल उपयोग के लिए हैं.
काला बैकग्राउंड 
ब्लैक बैकग्राउंड वाली नंबर प्लेट पर हमेशा पीले अक्षर इस्तेमाल होते हैं. सेल्फ-रेंटल की सर्विस के लिए इन नंबर प्लेटों का उपयोग होता हैं. 
नीला बैकग्राउंड 
हालांकि भारत में नीला बैकग्राउंड शायद ही कभी आम है, फिर भी आप इस बैकग्राउंड वाले वाहन को सफेद अक्षरों में देख सकते हैं. यह दर्शाता है कि वाहन विदेशी वाणिज्य दूतावासों (Foreign Consulates) का है और प्लेट में लिखे नंबर वाणिज्य दूतावास के देश को दर्शाते हैं.
लाल बैकग्राउंड 
जो लोग अपना ड्राइवर का लाइसेंस पाना चाहते हैं उन्हें टेस्ट ड्राइविंग के लिए जाना होगा. इन वाहनों में नंबर प्लेट में लाल रंग का बैकग्राउंड होता है जिसमें सफेद अक्षर होते हैं. राज्यों के राज्यपाल की कार की नंबर प्लेट का बैकग्राउंड लाल होता है. इसके अलावा भारत के राष्ट्रपति ऐसी कार का उपयोग करते हैं जिसमें गोल्डन अक्षरों में लाल बैकग्राउंड और राष्ट्रीय प्रतीक (भारत का प्रतीक) बना होता है.
ऊपर की ओर इशारा करते हुए तीर वाली नंबर प्लेट
हो सकता है कि आप इस अनोखी तरह की नंबर प्लेट को सड़क पर न देखें. लेकिन अगर आपने ऐसी प्लेट देखी है तो समझ लें कि यह सेना का वाहन है. इस प्लेट पर रक्षा मंत्रालय के तहत नंबरों का रजिस्ट्रेशन होता है.
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Latest News