देश

PM Kisan: जिन लोगों के खाते में नहीं आया हैं पीएम किसान स्कीम का पैसा, फौरन करें ये आसान काम

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Kisan Yojana: पीएम किसान लाभार्थियों के लिए सरकार के द्वारा 28 फरवरी को 16वीं किस्त जारी कर दी गई है। किसान भी काफी समय से 16वीं किस्त का इंतजार कर रहे थे। सरकार के द्वारा ये किस्त डीबीटी के द्वारा भेजी गई है। बहराल काफी सारे ऐसे किसान हैं जिनका नाम लिस्ट में होने के बाद भी उनके खाते में स्कीम का पैसा नहीं आया है। अगर आप भी उन्हीं किसानों की लिस्ट में शामिल हैं जिनके खाते में पीएम किसान स्कीम की रकम नहीं मिली है तो जानते हैं आप क्या कर सकते हैं।

शिकायत करने पर मिलेगी रकम

आपको बता दें आपके खाते में पैसा न आने के काफी कारण हो सकते हैं। जिसमें एक कारण आपके खाते का आधार से लिंक न होना। ईकेवाईसी न होने की वजह से आपके खाते में पैसा नहीं आए हैं। अगर आपने ये सभी जरुरी काम किए हैं तो आपको अपनी शिकायत दर्ज न करने के बाद जल्द ही पीएम किसान स्कीम के पैसे मिल सकते हैं।

इस वजह से अटक सकते हैं पीएम किसान स्कीम के पैसे

अगर आपके द्वारा भरे गए आवेदन में किसी भी प्रकार की छोटी सी गलती पीएम किसान स्कीम के किस्तों से वंचित कर सकती है। अगर आपके खाते में पीएम किसान स्कीम की रकम नहीं आई है तो सबसे पहले अपना स्टेट्स चेक करें।

जिसमें आपके द्वार दी गई जानकारी जेंडर का गलत होना, नाम गलत होना, आधार नंबर गलत होना या फिर पता आदि गलत होता है। जिसके बाद आप किस्त से वंचित रह सकते हैं। अगर इन सभी जानकारियों में गलती होती है तो आप फौरन सही कर लें। सुधार होने पर पैसा आपके खाते में भेज दिया जाएगा।

किसान यहां पर करें संपर्क

अगर सब सहीं हो जाता है तो पीएम किसान स्कीम रकम आपके खाते में नहीं पहुंची है। इसके लिए सबसे पहले ऑफिशियल ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in कॉन्टैक्ट कर सकते हैं। पीएम किसान स्कीम के हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 पर कॉन्टैक्स कर सकते हैं।

सालाना मिलेंगे 6 हजार रुपये

जानकारी के लिए बता दें पीएम किसान स्कीम के तहत किसानों को साल में 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। किसानों के खाते में ये रकम हर 4 महीने के बीच में 2-2 हजार रुपये करके 3 किस्तों में भेजी जाती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now