Home » National » PM Kusum Yojana: बंपर छूट के पर मिलने जा रहे सोलर पंप, इस डायरेक्ट लिंक से करें आवेदन

PM Kusum Yojana: बंपर छूट के पर मिलने जा रहे सोलर पंप, इस डायरेक्ट लिंक से करें आवेदन

by Top Bihar
0 comment

PM Kusum Yojana.देश के किसान अर्थव्यवस्था की रीड़ है। जिससे केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकार  किसानों की आय बढ़ाने के लिए बड़ा काम कर रही हैं। केंद्र सरकार की ओर से पीएम किसान सम्मान निधि योजना, फसल बीमा योजना, किसान क्रेडिट योजना के साथ एक और बंपर लाभ के साथ स्क्रीम को संचालित कराई है। इस योजना के तहत किसानों की आए दोगुना करने का मौका मिला है।

दरअसल महंगाई के चलते इन दोनों डीजल पंप सेट या फिर बिजली वाले ट्यूब वेल से सिंचाई करना किसानों के लिए दुश्वार हो रहा है। यही कारण है कि केंद्र सरकार राज्य सरकारें कई बड़े कदम उठा रहे हैं। इस कड़ी में केंद्र और राज्य सरकार दोनों की ओर से सब्सिडी के साथ संचालित होने वाली सोलर पंप योजना भी चल रही है। जिसके तहत सरकार का मकसद है कि फ्री में मिलने वाली सोलर ऊर्जा को उपयोग में लाया जाए। जिससे किसान अपने फसलों को साथ-साथ औरों की फसलों को सींचकर दोगुना मुनाफा कमा सकें।

तो  वही उत्तर प्रदेश में किसानों के लिए सोलर पंप योजना का लाभ दिया जा रहा है। यूपी सरकार ने 74,000 किसानों को सोलर पंप पर टॉपअप सब्सिडी देने जा रही है। जिसमें किसानों को मिलेगी 60% तक की सब्सिडी और आय को दोगुना करने का मौका मिल रहा है।

pm kusum yojana 2024

यूपी सरकार किसानों को PM कुसुम योजना के अंतर्गत सोलर पंप को लाभ देने जा रही है, जिस किसान भाई 16 जनवरी से ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। सरकार के ऐलान के मुताबिक इसमें लाभ कृषि विभाग ‘पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर मिलगा। हालांकि सोलर पंप पर लाभ लेने के लिए यूपी सरकार के कृषि विभाग में पंजीकृत होना अनिवार्य है। जिसके लिए आवेदन शुरु हो गए है।

LIC की इस स्कीम में मात्र 50 रुपये का करें निवेश, मैच्योरिटी पर मिलेगी 6 लाख से ज्यादा की रकम, जानें कैसे

किसानों को ऑनलाइन बुकिंग के साथ 5000 रुपये की टोकन मनी जमा की जाएगी हालांकि आप यहां पर समर्सिबल पम्प कीमत और मिलने वाला अनुदान जान सकते है।

5HP AC समर्सिबल पम्प की कीमत 327498 रुपये है, जिसमें 196499 रुपये का अनुदान है।
7.5 AC समर्सिबल पम्प की कीमत 444094 रुपये, जिसमे अनुदान 266456 रुपये है।
वहीं 10 HP AC समर्सिबल पम्प की कीमत 557620 रुपये है, जिसमे अनुदान 266456 रुपये मिलेगा।

अगर आप इसका लाभ लेना चाहते हैं तो यहां पर  किसानों का कृषि विभाग की वेबसाइट www.agriculture.up.gov.in पर पंजीकरण करें। जिसके बाद में वेबसाइट पर सोलर पंप की बुकिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरु होगें। जिसकी डिटेल्स आप को यहां पर मिल जाएगी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

You may also like