Home » National » PMKMY: किसानों के लिए शुरू हुई अनोखी सुविधा, अब हर महीना खाते में आएंगे इतने हजार रुपये

PMKMY: किसानों के लिए शुरू हुई अनोखी सुविधा, अब हर महीना खाते में आएंगे इतने हजार रुपये

by Top Bihar
0 comment

PMKMY: केंद्र की मोदी सरकार किसानों के लिए एक ऐसी स्कीम लेकर आई है, जो हर किसी का दिल जीतने का काम कर रही है। सरकार अब लघु-सीमांत किसानों को हर महीना पेंशन देगी, जिससे आर्थिक स्थिति को मजबूत करने का काम करेगी। सरकार का मकसद किसानों के बुढ़ापे को उज्जवल बनाना है। आप सोच रहे होंगे कि इस स्कीम का नाम क्या है।

दअसल, सरकार ने किसानों को फायदा देने के लिए पीएम किसान मानधन योजना का आगाज कर दिया है, जो लोगों का दिल जीतने का काम कर रही है। इससे जुड़कर किसान लखपति बनने का ख्वाब पूरा कर रहे हैं। इस योजना के तहत किसानों को हर महीना 3,000 रुपये पेंशन का लाभ दिया जाएगा। अगर आप पेंशन लेना चाहते हैं तो फटाफट कुछ जरूरी बातों का ध्यान रख लें, नहीं तो दिक्कतों का सामना करना होगा।

इन शर्तों के साथ मिलेगा पेंशन का फायदा

अगर आप पीएम किसान मानधन योजना का फायदा प्राप्त करना चाहते हैं फिर कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। इसमें सबसे पहले तो आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े होने जरूरी हैं। इसके साथ ही स्कीम से जुड़ने के लिए किसान की उम्र मिनिमम 18 तो मैक्सिमम 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। इसके बाद आपको आयु के हिसाब से निवेश करना होगा।

अगर आप 18 साल की आयु में स्कीम का खाता ओपन करवाते हैं तो फिर हर महीना 55 रुपये का निवेश करना होगा। इसके अलावा अगर आप 30 साल की आयु से योजना में जुड़ रहे हैं तो फिर 110 रुपये मंथली का निवेश करना होगा। इतना ही नहीं अगर आप 40 साल की आयु में जुड़ना चाहते हैं तो फिर आपको हर महीना 220 रुपये जमा करने होंगे। योजना का अकाउंट आप किसी नजदीकी बैंक में जाकर ओपन करवा सकते हैं।

सालाना मिलेंगे इतने हजार रुपये

पीएम किसान मानधन योजना में आपको 59 साल की आयु तक निवेश करना होगा। बुढ़ापे में जब यानि 60 साल की आयु पूरी होते ही आपको हर महीना 3,000 रुपये पेंशन का लाभ दिया जाएगा। 3 हजार रुपये महीना के हिसाब से आपको सालाना 36,000 रुपये का फायदा मिलेगा, जो लोगों की आर्थिक स्थिति में नई ऊर्जा का काम करेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

You may also like