Tuesday, June 25, 2024
HomeदेशRation Card: होली से पहले राशन कार्डधारकों की हुई मौज, मिलेगा ज्यादा...

Ration Card: होली से पहले राशन कार्डधारकों की हुई मौज, मिलेगा ज्यादा अनाज, सरकार ने जारी किए निर्देश!

Free Ration Scheme: राशन कार्डधारकों (Ration Cardholder) के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगले महीने यानी मार्च से सरकार की तरफ से एक्सट्रा राशन मिलेगा. इसके बारे में जानकारी दी गई है. केंद्र और राज्य सरकार (Modi Government) की तरफ से गरीबों और जरूरतमंदों के लिए फ्री राशन दिया जाता है. सरकार ने कोरोना काल में यह सुविधा शुरू की थी और इसको कई बार बढ़ाया जा चुका है. अगले महीने होली है और इससे पहले सरकार ने ज्यादा राशन देने का फैसला लिया है. आइए आपको बताते हैं किन लोगों को ज्यादा राशन का फायदा मिलेगा.

किन लोगों को मिलेगा फायदा?

आपको बता दें राज्य सरकारों की तरफ से भी कई स्कीमें चलाई जा रही हैं, जिसके तहत राज्य के लोगों को कई फायदे मिल रहे हैं. इसी कड़ी में अब हिमाचल प्रदेश सरकार ने राशनकार्ड धारकों को 1 किलो ज्यादा चावल देने का फैसला लिया गया है. हिमाचल सरकार ने प्रदेश के APL राशकार्ड धारकों के लिए यह फैसला लिया है.

अगले महीने से मिलेगा 8 किलो चावल

अब से हिमाचल में रहने वाले एपीएल कार्डधारकों को 1 किलो ज्यादा चावल मिलेगा. बता दें यह फायदा 1 मार्च 2023 से मिलेगा. इस समय एपीएल कार्डधारकों को 7 किला चावल मिलता है और अगले महीने से इन लोगों को 8 किलो चावल का फायदा मिलेगा.

2 कैटेगिरी में बांटा है कार्डधारकों को

ऐसे में प्रदेश के सरकारी डिपो में मिलने वाले चावल के लिए प्रदेश के 12 लाख से ज्यादा उपभोक्ताओं को प्रति किलो 10 रुपये देने होंगे. राज्य में सरकारी राशन का फायदा लेने वाले उपभोक्ताओं को भी 2 कैटेगिरी में बांटा गया है. इसमें पहली कैटेगिरी में एपीएल कार्डधारक आते हैं. वहीं, दूसरी कैटेगिरी में बीपीएल कार्डधारक आते हैं.

राशन मिलने की मात्रा में भी होता है अंतर

आपको बता दें एपीएल और बीपीएल दोनों ही कैटेगिरी के कार्डधारकों को मिलने वाले राशन की मात्रा में भी अंतर होता है. जिनके पास BPL कार्ड उन्हें APL कार्ड धारकों के मुकाबले सस्ती दरों पर राशन उपलब्ध होता है. प्रदेश में BPL कार्ड धारकों को गेहूं, दाल, तेल, चीनी, नमक, चावल आदि खाने की चीजें सस्ती रेट पर दी जाती है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Latest News