Monday, July 15, 2024
20 C
London

Rrb-Ntpc Exam 2022: रेलवे भर्ती पर केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, 20 गुना ज्यादा अभ्यर्थी होंगे शॉर्टलिस्ट


DESK:
रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) की एनटीपीसी (नॉन टेक्निकल पाॅपुलर कैटेगरीज) परीक्षा में ‘एक छात्र-एक रिजल्ट’ की नीति लागू होगी. साथ ही ग्रुप डी पदों के लिए दो के बजाय एक ही परीक्षा ली जायेगी. इसके लिए रेलवे एनटीपीसी के लिए 3.5 लाख और रिजल्ट प्रकाशित करेगा. अभ्यर्थियों के हिंसक प्रदर्शन के बाद 26 जनवरी को रेलवे भर्ती पर बनी कमेटी के सुझावों को मानते हुए रेल मंत्रालय ने कहा कि नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरीज (एनटीपीसी) के दूसरे चरण के कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी-2) के लिए 20 गुना ज्यादा यूनिक अभ्यर्थी शॉर्टलिस्ट होंगे.

अभ्यर्थियों का चयन पे लेवलवाइज किया जायेगा. इनमें जो अभ्यर्थी पहले से शॉर्टलिस्ट थे, वे क्वालिफाइड ही रहेंगे. रेलवे भर्ती बोर्ड ने बताया कि शॉर्टलिस्ट किये जाने वाले अतिरिक्त अभ्यर्थियों की लिस्ट प्रत्येक पे लेवल पर नोटिफाइ की जायेगी. रेल मंत्रालय ने गुरुवार को जारी अपने नोटिफिकेशन में कहा है कि आरआरसी ग्रुप डी के पदों के लिए सिंगल स्टेज परीक्षा होगी. सीबीटी का कोई दूसरा चरण नहीं होगा.

अप्रैल में जारी होंगे संशोधित रिजल्ट

रेलवे भर्ती बोर्ड ने नोटिफिकेशन में कहा कि नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटगरी (एनटीपीसी) के सभी लेवल के रिजल्ट अप्रैल के पहले सप्ताह में जारी होंगे. वहीं, पे लेवल 6 के लिए सीबीटी-2 का आयोजन इस वर्ष मई में होगा. दूसरे चरण के सीबीटी के दूसरे पे लेवल के लिए आवश्यक अंतराल दिया जायेगा. लेवल 1 के पदों के लिए सीबीटी का आयोजन इस साल जुलाई में संभावित है.

मेडिकल स्टैंडर्ड भी वही होगा, जो 2019 में विज्ञापन के समय था

लेवल-1 के विभिन्न पदों के अभ्यर्थियों के लिए मेडिकल स्टैंडर्ड भी अब वही होगा, जो 2019 में परीक्षा का विज्ञापन निकालने के समय तय किया गया था. सामान्य वर्ग के जिन परीक्षार्थियों को 2019 के बाद इडब्लूएस सर्टिफिकेट जारी हुए हैं, उन्हें भी स्वीकार किया जायेगा. इन फैसलों से लाखों परीक्षार्थियों को लाभ होगा.

क्या था मामल

एनटीपीसी के 35000 पदों के लिए सितंबर, 2021 में पहले चरण की परीक्षा ली गयी थी, जिसके रिजल्ट को लेकर रेलवे का दावा था कि नियमानुसार पदों का 20 गुना रिजल्ट दिया गया है. वहीं, अभ्यर्थियों का कहना था कि वास्तव में इसमें 11 गुना ही अभ्यर्थी सफल घोषित किये गये हैं, क्योंकि एक ही अभ्यर्थी कई पदों के लिए सफल घोषित कर दिये गये हैं. इससे 3.80 लाख अभ्यर्थी सीबीटी-2 से वंचित रह गये हैं. वहीं, ग्रुप डी के पदों के लिए रेलवे ने दूसरे चरण की परीक्षा लेने का एलान किया था. इन कारणों से अभ्यर्थियों ने जनवरी में बिहार और यूपी में हिंसक प्रदर्शन किया था.

Hot this week

Bihar Flood: उफान पर कोसी, गंडक में घटा पानी, जानें बाढ़ की ताजा स्थिति

Bihar Flood: मधेपुरा/कटिहार. कोसी की सहायक नदी घघरी एवं...

बीएड कॉलेजों में लेना है एडमिशन तो जल्दी कर लें यह काम, 25 जुलाई को आएगी पहली लिस्ट

पटना. 2024 में आयोजित बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में सफल...

Topics

Bihar Flood: उफान पर कोसी, गंडक में घटा पानी, जानें बाढ़ की ताजा स्थिति

Bihar Flood: मधेपुरा/कटिहार. कोसी की सहायक नदी घघरी एवं...

बीएड कॉलेजों में लेना है एडमिशन तो जल्दी कर लें यह काम, 25 जुलाई को आएगी पहली लिस्ट

पटना. 2024 में आयोजित बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में सफल...
spot_img

Related Articles

Popular Categories

spot_imgspot_img