Thursday, June 20, 2024
HomeदेशRules Changing from 1st August: 1 अगस्त से बदल जाएंगे ये 3...

Rules Changing from 1st August: 1 अगस्त से बदल जाएंगे ये 3 नियम, आपकी जेब पर होगा असर

Rules Changing from 1st August: जुलाई का महीना खत्म होने वाला है. चार दिनों बाद अगस्त महीना शुरू होने वाला है. 1 अगस्त से पैसो से जुड़े कुछ नियमों में बदलाव होने वाला है जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है. आइए जानते हैं कि 1 अगस्त से कौन-कौन से नियमों में बदलाव होंगे.

बदल सकते हैं LPG के दाम

सरकार की तरफ से हर महीने की शुरुआत में LPG के दाम निर्धारित किए जाते हैं. सरकारी तेल कंपनियां एलपीजी सिलेंडर के साथ-साथ कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में भी बदलाव कर सकती हैं। ये कंपनियां हर महीने की 1 और 16 तारीख को एलपीजी की कीमत में बदलाव करती हैं. इसके अलावा पाइप्ड नेचुरल गैस (PNG) और कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) के रेट में भी बदलाव हो सकता है.

अगस्त में 14 दिन बंद रहेंगे बैंक

Bank Holidays August 2023: अगस्त में 14 दिन बंद रहेंगे बैंक, एक नजर में यहां देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

अगले महीने कई त्योहार आ रहे हैं. अगस्त महीने में बैंकों में छुट्टियों की भरमार है. रक्षाबंधन, मुहर्रम और कई अन्य त्योहारों के कारण अलग-अलग राज्यों में बैंक कुल 14 दिन बंद रहेंगे. इसके साथ ही शनिवार और रविवार की छुट्टियां भी शामिल हैं. आप रिजर्व बैंक के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर बैंक छुट्टियों की लिस्ट को चेक कर सकते हैं.

ITR के लिए देना होगा जुर्माना

वित्त वर्ष 2022-23 यानी असेसमेंट ईयर 2023-24 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Return) दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई, 2023 है. ये अंतिम तिथि उन टैक्सपेयर्स के लिए हैं जिन्हें अपने अकाउंट को ऑडिट नहीं कराना है. अगर आप इस तारीख तक आईटीआर फाइल नहीं करते हैं तो आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है. टैक्सपेयर्स को देर से आईटीआर फाइल करने पर 1,000 रुपये या फिर 5,000 रुपये का जुर्माना देना पड़ सकता है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News