Sahara Refund Updates: 4 अगस्त से शुरू, अब तक कितने लोगों को मिले सहारा रिफंड के पैसे, जानिए बाकियों की कब आएगी बारी… पूरी डिटेल्स

By Top Bihar

Published on:

Follow Us
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Sahara Refund: बीते जुलाई महीने में सरकार की ओर से सहारा इंडिया में अपनी गाढ़ी कमाई लगाने वाले निवेशकों को राहत देते हुए CRCS Sahara (सहारा रिफंड पोर्टल) लॉन्च किया था. इसके तहत चार सोसाइटियों के निवेशकों को पैसे वापस करने की प्रक्रिया शुरू हो गई. इस पोर्टल के तहत 4 अगस्त 2023 को केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने इन्वेस्टर्स के खाते में क्लेम अमाउंट ट्रांसफर किया था. सहारा पोर्टल के जरिए निवेशकों को अप्लाई करने के 45 दिनों के भीतर पैसा भेजा जा रहा है.

18 लाख आवेदन 

केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने Sahara Refund Portal पर 4 अगस्त को पहला रिफंड भेजा था और ये प्रक्रिया लगातार जारी है. अभी निवेशकों को उनके जमा पर 10,000 रुपये तक ही वापस किए जा रहे हैं. इसके साथ ही बता दें कि इस पोर्टल पर अपने लंबे समय से फंसे पैसों को वापस पाने के लिए 4 अगस्त तक 18 लाख से ज्यादा लोग रजिस्ट्रेशन कर चुके थे. बता दें कि पहले चरण में सिर्फ सहारा की चार सोसाइटियों में निवेश करने वालों को रिफंड किया जा रहा है.

इन चार सोसाइटियों में सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड ( Sahara Credit Cooperative Society Ltd.), सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसायटी लिमिटेड(Saharayan Universal Multipurpose Society Ltd.), हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड (Humara India Credit Cooperative Society Ltd.), स्टार्स मल्टीपर्पज कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड (Stars Multipurpose Cooperative Society Ltd) शामिल हैं.

45 दिन में रिफंड हो रहा पैसा

इन चार सोसाइटियों में अपने पैसे निवेश करने वाले इन्वेस्टर्स ही फिलहाल सहारा रिफंड पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं. केंद्र सरकार की ओर से जो लॉन्च किए गए Sahara Refund Portal पर सहारा निवेशक खुद से लॉगिन करके अपना नाम रजिस्टर्ड कर सकते हैं और वेरिफिकेशन के बाद पैसे वापसी की प्रक्रिया शुरू हो जाती है. पैसों की वापसी का ये पूरा प्रोसेस 45 दिनों में पूरा होगा. अप्लाई किए जाने के बाद इसके बाद सहारा इंडिया निवेशकों के दस्तावेज Sahara Group की समितियों द्वारा 30 दिन में वेरिफाई किए जाएंगे और ऑनलाइन क्लेम दर्ज करने के 15 दिन के भीतर SMS के जरिए उन निवेशकों को सूचित कर दिया जाएगा.

18 लाख से ज्यादा निवेशकों ने किया अप्लाई

बता दें कि केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने बीते 18 जुलाई 2023 को सहारा रिफंड पोर्टल को लॉन्च किया था और सबसे पहले 112 निवेशकों को 10,000-10,000 रुपये का क्लेम अमाउंट 4 अगस्त को वापस किया गया है. जिन लोगों ने अपने क्लेम अमाउंट के लिए शुरुआत में रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर दिया था, उनमें से कई का पैसा वापस आ चुका है. पोर्टल लॉन्च होने के 30 जुलाई तक ही 4.21 लाख निवेशकों की रिफंड एप्लीकेशन को वेरिफाई किया गया था.

वहीं रिफंड की पहली किस्त जारी होने तक 18 लाख निवेशकों द्वारा क्लेम के लिए अप्लाई किया जा चुका था. यहां बता दें कि पोर्टल पर आवदेन करने के लिए निवेशक के पास मेंबरशिप नंबर, जमा अकाउंट नंबर, आधार से लिंक मोबाइल नंबर, डिपॉजिट सर्टिफिकेट जैसे दस्तावेज जरूरी हैं. सहारा में फंसे पैसे के लिए क्लेम करने के लिए निवेशक का आधार चालू मोबाइल नंबर से जुड़ा होना जरूरी है. साथ ही बैंक खाते से भी आधार का जुड़ाव अनिवार्य है. इसके बिना कोई भी निवेशक क्लेम दाखिल नहीं कर पाएगा.

सहारा रिफंड के लिए अप्लाई करना बेहद आसान

  • सबसे पहले https://mocrefund.crcs.gov.in/ रिफंड पोर्टल पर जाएं।
  • अब जमाकर्ता पंजीकरण ऑप्शन पर क्लिक करें और अपने आधार नंबर के आखिरी  4 अंक और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें.
  • इसके बाद नीचे दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करें और Get OTP पर क्लिक करें. अब दिए गए नंबर पर ओटीपी आएगा.
  • इस ओटीपी को डालने के बाद नया पेज खुल जाएगा, यहां पर  ‘I agree’  पर क्लिक करके नियम और शर्तें एक्सेप्ट करें
  • अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें और गेट ओटीपी पर क्लिक करें, OTP को भरने के बाद वेरिफाई ओटीपी पर क्लिक करें.
  • ओटीपी वेरिफाई करने के बाद, आपको अपना आधार उपयोगकर्ता विवरण प्रदर्शित होगा, इसके बाद ‘सब्मिट क्लेम’ ऑप्शन चुनें.
  • क्लेम डिटेल्स दर्ज हो जाने के बाद, पहले से भरा हुआ क्लेम रिक्वेस्ट फॉर्म तैयार हो जाएगा, इसके बाद अपना फोटोग्राफ लगाएं.
  • इसके बाद Upload Document पर जाकर क्लेम फॉर्म और अपने पैन कार्ड की एक कॉपी अपलोड कर दें.
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now