Saturday, June 15, 2024
Homeदेशsahara refund portal: सहारा रिफंड पोर्टल पर पैन कार्ड नंबर बताना होगा...

sahara refund portal: सहारा रिफंड पोर्टल पर पैन कार्ड नंबर बताना होगा जरूरी, अगर इस अमाउंट से ज्यादा है क्लेम

sahara refund portal: सहारा समूह के निवेशकों के फंसे पैसे जल्द ही वापस किए जाएंगे. इसके लिए केंद्र सरकार ने रिफंड की प्रक्रिया तेज कर दी है. गृह मंत्री अमित शाह ने सहारा रिफंड पोर्टल भी लॉन्च किया है. इसके माध्यम से निवेशक अपने रिफंड क्लेम फाइल कर सकते हैं. इस पोर्टल पर रिफंड क्लेम के लिए अभी तक 7 लाख निवेशकों ने पंजीकरण करवाया है. लेकिन, सरकार ने रिफंड क्लेम ले लिए कुछ शर्तें भी रखी हैं, जिसे जानना बहुत ही जरूरी है. अगर आपने 50 हजार रुपये या इससे अधिक का रिफंड क्लेम किया है, तो आपको अपने पैन कार्ड की डिटेल्स शेयर करनी पड़ेगी.

पैन कार्ड की डिटेल्स सहारा रिफंड पोर्टल पर देनी होगी. इसके अलावा जमाकर्ता के पास मेंबरशिप नंबर भी होना चाहिए. साथ ही जमाकर्ता का खाता नंबर और आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से लिंक होने चाहिए. यदि आपने सहारा रिफंड पोर्टल पर रिफंड क्लेम के लिए दावा ठोका है, तो आपके पास पासबुक और रकम डिपॉजिट प्रमाण पत्र भी जरूर होना चाहिए. यदि ये डॉक्यूमेंट्स आपके पास नहीं हैं, तो आपके खाते में रिफंड क्लेम की राशि नहीं आएगी. अगर आपके पास सभी तरह के कागजात सही हैं, तो 45 दिनों के अंदर आपके खाते में पैसे जमा कर दिए जाएंगे.

30 दिन के अंदर ही इसे अप्रूव कर लिया जाएगा

अगर रिफंड क्लेम 50 हजार रुपये या इससे अधिक है, तो आपको क्लेम करने से पहले सहारा रिफंड पोर्टल पर पैन कार्ड की जानकारी देनी होगी. इसके बाद कंप्यूटर स्क्रीम पर एक्नॉलेजमेंट नंबर दिखाई देगा, जिसकी पुष्टि के लिए निवेशक के मोबाइल नंबर पर एक मैसेज भेजा जाएगा. यदि आपका रिफंड क्लेम सक्सेसफुल फाइल हो जाएगा, तो 30 दिन के अंदर ही इसे अप्रूव कर लिया जाएगा.

आपके खाते में रिफंड क्लेम के 10 हजार रुपये ही आएंगे

फिर, अगले 15 दिन में अपके रिफंड क्लेम का सत्यापन किया जाएगा. अगर आपका क्लेम सही पाया गया तो 45 दिन के अंदर ही आपके खाते में दावे की रकम आ जाएगी. खास बात यह है कि सहारा ग्रुप की अलग-अलग सोसायटी में आपका कितना भी पैसा जमा क्यों न हो, फिलहाल आपके बैंक खाते में रिफंड क्लेम के 10 हजार रुपये ही आएंगे.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News