Home » National » सैमसंग, वनप्लस और पिक्सल यूजर्स हो जाएं अलर्ट, सिक्योरिटी को लेकर सरकार ने जारी की बड़ी चेतावनी

सैमसंग, वनप्लस और पिक्सल यूजर्स हो जाएं अलर्ट, सिक्योरिटी को लेकर सरकार ने जारी की बड़ी चेतावनी

by Top Bihar
0 comment

Indian government Android warning​: अगर आप भी एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर हैं तो यह खबर आपके काम की हो सकती है। एंड्रॉयड स्मार्टफोन का एक ऑपरेटिंग सिस्टम है। दुनियाभर के करोड़ों स्मार्टफोन इसी ऑपरेटिंग सिस्टम पर ही काम करते हैं। अब एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर एक बड़ा संकट मंडरा रहा है और इसको लेकर भारत सरकार ने एंड्रायड यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की है। मोदी सरकार की तरफ से यह चेतावनी Android OS Version 11, 12, 12L और 13 पर चलने वाले स्मार्टफोन के लिए जारी की गई है। 

आपको बता दें कि केंद्र सरकार के इलेक्ट्रानिक्स और आईटी मिनिस्ट्री की तरफ से CERT-IN ने एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए एक नई चेतावनी जारी की है। कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम को एंड्रायड के अलग अलग वर्जन से साइबर सिक्योरिटी को लेकर कुछ नए खतरों का पता चला है जिनमें हैकिंग और फिशिंग शामिल है। इनकी वजह से एंड्रॉयड यूजर्स की प्राइवेसी खतरे में पड़ सकती है। 

इन स्मार्टफोन यूजर्स को ज्यादा खतरा

केंद्र सरकार की तरफ से जिन स्मार्टफोन्स के लिए चेतावनी जारी की गई है उनमें OnePlus, Google, Samsung, Realme, Redmi, OPPO, और  Vivo के स्मार्टफोन शामिल हैं। अगर आप iOS ऑपरेटिंग सिस्टम यानी आईफोन को छोड़कर कोई दूसरा फोन इस्तेमाल करते हैं तो आपको थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है। 

दरअसल भारत सरकार के कंप्यूटर इमरजेंसी  रिस्पांस टीम ने भारतीयों को इंटरनेट की दुनिया में होने वाले खतरों से बचाने के लिए एक चेतावनी जारी की है। सरकार की एजेंसी ने एंड्ऱॉयड में की कुछ कमजोरियों का पता लगाया जो एंड्रायड यूजर्स के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है। एंड्रॉयड की इन कमजोरियों की वजह से स्कैमर्स और हैकर्स आपके फोन को तुरंत हैक कर सकते हैं जिससे आपका जरूरी डेटा ब्रीच हो सकता है और साथ ही आपकी सिक्योरिटी भी खतरे में पड़ सकती है। 

अपडेट को न करें इग्नोर

सरकार के मुताबिक एंड्रॉयड वर्जन  11, 12, 12L, 13 पर काम करने वाले स्मार्टफोन को ज्यादा खतरा है। इससे बचने के लिए जूरूरी है कि आप अपने स्मार्टफोन को तुरंत अपडेट करके लेटेस्ट एंड्ऱॉयड वर्जन का इस्तेमाल करें। कई सारे लोग ऐसे हैं जो स्मार्टफोन में आने वाले अपडेट्स को इग्नोर कर देते हैं इससे प्राइवेसी ब्रीच होने का खतरा बढ़ जाता है। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

You may also like