Sunday, July 21, 2024
HomeदेशSim new rules from 1 january 2024: 1 जनवरी से बदलने जा...

Sim new rules from 1 january 2024: 1 जनवरी से बदलने जा रहे हैं सिम कार्ड के नियम, किया ये काम तो 3 साल की होगी जेल

Sim new rules from 1 january 2024​: नए साल आने में अब कुछ ही वक्त बचा हुआ है। 2023 में स्कैम, स्पैम, फ्रॉड, ऑनलाइन ठगी के कई मामले सामने आए। अब नए साल में सरकार ने इन सबसे निपटने की पूरी तैयारी कर ली है। सरकार ने नया टेलिकम्यूनिकेशन बिल पेश कर दिया है और इस बिल में सिम कार्ड खरीदने और बेचने को लेकर कड़े नियम तय किए गए हैं। 1 जनवरी 2024 से सिम कार्ड खरीदने के नए नियम लागू हो जाएंगे। अब पहले की तरह सिम खरीदना आसान नहीं होगा।

भारत में स्मार्टफोन यूजर्स की लगातार बढ़ती संख्या के साथ ऑनलाइन फ्रॉड और स्कैम के मामले भी तेजी से बढ़े हैं। अब सरकार इस पर नकेल कसने जा रही है। नए साल से सिम खरीदने के नए नियम लागू होंगे। सरकार की तरफ से नए बिल में साफ किया गया है कि अगर कोई फर्जी सिम खरीदता है तो उसे 3 साल की जेल की सजा और 50 लाख तक का जुर्माना देना पड़ सकता है।

बायोमैट्रिक डिटेल होगी अनिवार्य

नए टेलिकम्यूनिकेशन बिल में टेलीकाम कंपनियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि सिम खरीदने वाले हर एक ग्राहक का अनिवार्य रूप से बायोमैट्रिक तरीके से डेटा कलेक्ट किया जाए। अगर कोई फर्जी तरीके से सिम कार्ड खरीदता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई हो सकती है।

डिजिटल केवाईसी के जरिए मिलेंगे सिम

1 जनवरी 2024 से देश में सिर्फ डिजिटल केवाईसी से ही सिम मिलेंगे। इतना ही नहीं एक बड़ा बदलाव वेरिफिकेशन सिस्टम में भी किया गया है। सिम वेंडर्स का वेरिफिकेशन भी अनिवार्य कर दिया गया है। नए साल के बाद से किसी को भी बल्क में सिम नहीं दिए जांगे। हालांकि व्यावसायिक उद्देश्य पर यह नियम नहीं लागू होगा।

आपको बता दें कि सिम खरीदने और बेचने के नए नियमों के तहत अब टेलीकॉम फ्रेचाइजी, सिम डिस्ट्रीब्यूटर्स और पॉइंट ऑफ सेल एजेंट्स का रजिस्ट्रेशन अनिवार्य होगा। अगर कोई डिलर नए टेलीकॉम नियमों की अनदेखी करता है तो उस पर 10 लाख तक का भारी जुर्माना लगाया जा सकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News