Tuesday, July 23, 2024
HomeदेशSkin Care Tips: खत्म हो जाएंगे कील-मुंहासे! बस आजमाएं ये 5 घरेलू...

Skin Care Tips: खत्म हो जाएंगे कील-मुंहासे! बस आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे..

Skin Care Tips: मौसम बदल रहा है, साथ ही बदल रही है आपकी त्वचा भी. लिहाजा स्किन संबंधित दिक्कतें आना आम है. ऐसे में अगर आपकी त्वचा भी आजकल रूखी, बेजान, कील और मुंहासों वाली रहती हैं, तो परेशान न मत होइये. आज हम आपके लिए लेकर आएं हैं, कुछ ऐसे जबरदस्त पैंतरे जिससे न सिर्फ आपका चेहार साफ होगा, बल्कि रंगत निखरेगी और कील- मुंहासे जैसी परेशानी हमेशा-हमेशा के लिए साफ हो जाएगी, वो भी बिना एक रुपये खर्च किए… चलिए जानते हैं…

मुल्तानी मिट्टी: कील-मुंहासे या पिंपल से परेशान हैं तो 250 ग्राम मुल्मुतानी मिट्टी, इतना ही चंदन पाउडर और 50 ग्राम पिसी हुई हल्दी मिला ले. फिर चम्मच से हिलाकर इसका पेस्ट तैयार करें. इससे न सिर्फ कील मुंहासे साफ होंगे, बल्कि चेहरे पर निखार भी आएगा और चेहरा बहुत साफ नजर आने लगेगा. 

पुदीना: चेहरे पर मौजूद दाग मुंहासे मिटाने के लिए पुदीना कारगर उपाय है. अगर आपका भी चेहरा इनसे बिगड़ रहा है, तो रोजाना पुदीना की चटनी का लेप लगाकर थोड़ी देर रखें, फिर बाद में धो धें, जिसके बाद आपका चेहरा सुंदर हो जाएगा. 

बेसन: चेहरे पर निकल रहे कील-मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए बेसन भी बहुत कारगर है. इसे इस्तेमाल करने के लिए पहले बेसन को छाछ में घोल लें, फिर इसे अच्छी तरह चेहरे पर लगा लें. कुछ ही दिनों में पिंपल हमेशा के लिए गायब हो जाएंगे. 

काली मिर्च: चेहरा साफ करने के लिए काली मिर्च भी बेहद ही कारगर है. इसे गुलाब जल के साथ इस्तेमाल करें. इसके लिए पहले बीस काली मिर्च लें, फिर उसे गुलाब जल में पीस कर रात को चेहरे पर लगाएं और सुबह गर्म पानी से धो लें. इससे कील, मुंहासे, झुर्रियां साफ होकर चेहरा चमकने लगता है. 

नीम: नीम स्किन से तेलको निकालता है. इसके लिए आपको अपने चेहरे को नीम के साबुन से धोना चाहिए. इसका इस्तेमाल नीम के पत्ते को उबाल कर, पानी से भी चेहरा धो सकते है. जब त्वचा पर तेल नहीं रहता तो, कील मुंहासे निकलना भी काफी हद तक कम होता है.  

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News