Friday, July 19, 2024
HomeदेशSolar Panel Scheme: सरकार ने शुरू की ऐसी स्कीम कि रिकॉर्डतोड़ छूट...

Solar Panel Scheme: सरकार ने शुरू की ऐसी स्कीम कि रिकॉर्डतोड़ छूट पर लगवाएं सोलर पैनल, जल्द करें आवेदन

Solar Panel Schem: देशभर में अब हीटवेव चल रही है, जिससे लोगों का पसीना निकल रहा है। अगर आप भी भीषण गर्मी से परेशान और एसी, कूलर और पंखा चला रहे हैं तो फिर बिजली बिल जरूरी आपका दम निकाल रहा होगा। देश के कुछ राज्यों को छोड़ दिया जाए तो बिजली की दरें काफी महंगी हैं। अगर आप भी बिजली की बढ़ती दरों से परेशान हैं तो फिर यह खबर बड़े ही काम की साबित होने जा रही है।

देशभर में अब सरकार की ओर से सोलर पैनल योजना चलाई जा रही है, जिसपर लोगों को बंपर छूट मिल रही है। आप भी सोलर पैनल लगवाकर बिजली बिल की बचत कर सकते हैं। सरकार की सब्सिडी का फायदा प्राप्त करने क लिए आपको जल्द आवेदन करना होगा। इससे पहले आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा।

इन जरूरी बातों का रखें ध्यान

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही सोलर रूफटॉप योजना लोगों का दिल जीतने का काम कर रही है। आप बिजली बिलों से परेशान हैं तो चिंता ना करें और जल्द ही इस योजना का फायदा प्राप्त कर सकते हैं। सबसे पहले इसमें आप आवेदन कर मौके का फायदा उठा सकते हैं, जो लोगों का दिल जीतने के लिए काफी है।

इसमें आपको बंपर सब्सिडी पर अपने घरों में सोलर पैनल लगवा सकते हैं। इसके साथ ही सोलर पैनल लगवाने के बाद सभी जरूरी उपकरण सौर ऊर्जा की सहायत मिलेगी। इससे आपका बिजली का बिल नहीं आएगा। अपने घर में रखे सभी विद्युत उपकरण आराम से चला सकते हैं। सरकार की धाकड़ स्कीम में अप्लाई कर बिजली बिल से निजात पा सकते हैं। सोलर रूफटॉप योजना के अंतर्गत अगर आप 3KW तक के सोलर पैनल को अपने घरों में लगाने का काम कर सकते हैं।

मिल रही इतनी सब्सिडी

मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही सोलर रूफटॉप योजना लोगों का दिल जीत रही है, जिसमें लोगों को ठीक ठाक सब्सिडी मिल रही है। सरकार की ओर से इसमें आपकोक 40 प्रतिशत तक सब्सिडी इन सोलर पैनलों को लगाने पर ध्यान दे रही है। इसके साथ ही आपके पास 3KW से लेकर 10KW तक के सोलर पैनल लगाते हैं। इस स्थिति में आराम से 20 प्रतिशत की छूट प्रदान की जाएगी। इसके लिए आप आराम से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। आपको Solarrooftop.gov.in पर विजिट करके स्कीम में अपना रजिस्ट्रेशन करने की जरूरत होगी।

E Bikes: सिंगल चार्ज पर 128 km की रेंज, Vvolt ने लॉन्च की धाकड़ ई बाइक, जानें कीमत और फीचर्स

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News